डीडीयूजीयू से एफिलिएटेड लॉ कॉलेजेज में वसूली का खेल चल रहा। कॉलेज की तरफ से सुविधा शुल्क वसूलने के लिए लगाए गए हैं टेलीकॉलर

गोरखपुर (ब्यूरो)। डीडीयूजीयू से एफिलिएटेड ज्यादातर लॉ कॉलेजेज में सुविधा शुल्क लेकर कानून की डिग्री देने का खेल चल रहा है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि वे तमाम स्टूडेंट्स बोल रहे जिन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन से ऐसी शिकायत की है। मामला प्रकाश में आते ही यूनिवर्सिटी में हड़कंप मचा हुआ है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि लॉ कॉलेज में एडमिशन से लेकर ट्यूटोरियल एग्जाम में बगैर सुविधा शुल्क लिए आगे की कार्रवाई होती ही नहीं है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस पर कॉलेजेज को नोटिस जारी किए जाने की बात कही है।

वसूलते हैं 1500-2000 रुपए
बता दें, डीडीयूजीयू लॉ डिपार्टमेंट छोड़कर ज्यादातर सेल्फ फाइनेंस लॉ कॉलेजेज में सुविधा शुल्क लेकर ट्यूटोरियल में अच्छे मा‌र्क्स देने की शिकायत आई है। ताजा मामला सहजनवां के पीडी लॉ कॉलेज से जुड़ा है। शिकायत आई है कि ट्यूटोरियल में अच्छे मा‌र्क्स दिलाने के नाम पर हर स्टूडेंट से 1500-2000 रुपए लिए गए। यहां के लगभग 100 से अधिक लॉ स्टूडेंट्स से तकरीबन दो लाख रुपए तक की वसूली की गई। लेकिन इनमें दो दर्जन से ज्यादा ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनसे सुविधा शुल्क भी लिया गया और उनके मार्कशीट में ये कहकर अपूर्ण दिखा दिया गया कि उन्होंने डॉक्युमेंट्स सबमिट नहीं किए थे। एक कॉलेज प्रबंधक ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि ट्यूटोरियल में आने वाले एग्जामिनर की खातिरदारी व बंद लिफाफा देने के लिए बच्चों से सुविधा शुल्क लेना मजबूरी है। उन्होंने बताया कि सुविधा शुल्क टेलीकॉलर के जरिए लिया जाता है और स्टूडेंट्स खुशी से देते भी हैं।

अब नहीं होगी खैर
वहीं इस मामले के सामने आते ही यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों के होश उड़ गए हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस तरह के कॉलेज प्रबंधन को नोटिस जारी कर सुविधा शुल्क वसूले जाने के मामले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर यूनिवर्सिटी के कुछ अधिकारियों की मानें तो यह खेल सेल्फ फाइनेंस कॉलेज में जोर शोर से चल रहा है।

वर्जन

लॉ कॉलेज अगर स्टूडेंट्स से सुविधा शुल्क वसूल रहे हैं तो यह गलत है। इस तरह के कॉलेज के खिलाफ तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ। ओम प्रकाश, रजिस्ट्रार, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive