- ट्यूजडे को ग्राफिक ऐरा विवि के विशेषज्ञों ने सीएम से भेंट की

>DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि लक्ष्मण झूला उत्तराखंड की सांस्कृतिक धरोहर है। पिछले 90 सालों से यह देश व दुनिया के पर्यटकों व श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र रहा है। कहा, लक्ष्मण झूला को संरक्षित करने के लिए यथा संभव प्रयास किये जायेंगे। इस पुल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पर आवाजाही दोबारा शुरू होने की स्थिति के संबंध में विशेषज्ञों से और सुझाव लिये जायेंगे।

रेट्रोफिटिंग पर दिया जाएगा ध्यान

सीएम ने कहा कि यह हमारी हेरिटेज प्रॉपर्टी है। इसे ठीक करने के सभी विषयों पर कार्य किया जायेगा। विशेषज्ञों की राय के बाद इसकी रेट्रोफिटिंग पर ध्यान दिया जायेगा। सीएम ने कहा कि प्रारंभ में इसके एक स्क्वायर मीटर में 200 किलो भार क्षमता आंकी गई थी। वर्तमान में इसका पिलर झुक रहा है। आज आधुनिक तकनीक के दौर में इसे कैसे ठीक किया जा सकता है, यह देखा जायेगा। सीएम का कहना है कि इस पुल से जनभावानायें जुड़ी हैं। इसका भी हमें ध्यान रखना होगा। ट्यूजडे को ग्राफिक ऐरा विवि के विशेषज्ञों ने सीएम से भेंट की। उन्होंने सीएम को अवगत कराया कि उनके संस्थान के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा लक्ष्मण झूला का जीर्णोद्धार किया जा सकता है।

मॉडर्न टेक्नोलॉजी से बचाया जाएगा पुल

ग्राफिक ऐरा के प्रो। पार्थो सेन ने कहा कि मॉडर्न टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके इस पुल को बचाया जा सकता है। सीएम ने कहा कि इस पुल के लिए तकनीकी अध्ययन आईआईटी के साइंटिस्ट द्वारा किया गया है। उनकी सलाह के मद्देनजर ही जन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें आवाजाही बन्द की गई है। कहा, इसके बावजूद भी यदि इसके संरक्षण में कोई तकनीकी जानकारी प्राप्त हो सकती है तो इस दिशा में भी पहल की जा सकती है। उन्होंने ग्राफिक ऐरा विवि के स्पेशलिस्ट व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से सभी तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए रोडमैप बनाने के निर्देश दिए। कहा, आईआईटी की रिपोर्ट के हर पहलू का गहनता से अध्ययन किया जाए। सीएम ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से कोई भी लापरवाही नहीं बरती जायेगी। जरूरत पड़ने पर लक्ष्मण झूला को बचाने के लिए अन्य विशेषज्ञों की राय भी ली जायेगी। इस दौरान चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह, ग्राफिक ऐरा विवि के डा। सुभाष गुप्ता, डा। अंकुश मित्तल, डा। संजीव कुमार, डा.पवन कुमार इमानी, डा.प्रदीप जोशी, श्रीपर्णा शाह व अर्चना रावत उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive