- एलडीए प्रशासन का कॉमर्शियल कॉम्प्लैक्स पर विशेष फोकस

- नक्शे के अनुसार पार्किग न मिलने पर जारी होगा नोटिस, जिम्मेदारों से भी होंगे सवाल जवाब

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: एलडीए की ओर से एक तरफ जहां अपनी संपत्तियों की कंडीशन का पता लगाने के लिए सर्वे कराया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ अब उक्त सभी संपत्तियों में पार्किग की स्थिति की हकीकत जानने के लिए भी कदम उठाने की न सिर्फ तैयारी कर ली गई है बल्कि इस दिशा में कदम भी आगे बढ़ा दिए गए हैं। हर एक संपत्ति में पार्किग की स्थिति देखी जाएगी, फिर इसके आधार पर अगले कदम उठाए जाएंगे।

नक्शे से खुलेगा राज

पार्किग की स्थिति का पता लगाने के लिए एक तरफ तो एलडीए की टीमें मौके पर जाकर व्यावसायिक संपत्तियों का निरीक्षण करेंगी साथ ही उन सभी संपत्तियों के नक्शे भी खंगाले जाएंगे। जिससे यह तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी कि नक्शे में पार्किग के लिए कितनी जगह छोड़ी जानी थी और वर्तमान में कितनी जगह दी गई है या नहीं दी गई है। यही कदम रेजीडेंशियल एरिया में भी उठाया जाएगा। हालांकि पहले व्यावसायिक संपत्तियों का सर्वे और नक्शे की जांच पूरी की जाएगी।

हर एरिया में सर्वे

एलडीए प्रशासन ने निर्णय लिया है कि हर उस एरिया में पार्किग की स्थिति देखी जाएगी, जो विकास प्राधिकरण के अधीन है। सबसे पहले गोमती नगर और गोमती नगर विस्तार में यह कदम उठाया जाएगा फिर अन्य एरिया में भी सवर्1े होगा।

जारी होगी नोटिस

एलडीए प्रशासन की ओर से यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर नक्शे के अनुरूप पार्किग एरिया नहीं मिलती है तो तत्काल एलडीए की ओर से निर्माणकर्ता को नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस के माध्यम से पहले तो नक्शे में अंकित पार्किग एरिया डेवलप करने संबंधी वार्निग दी जाएगी और निर्धारित समयावधि में भी पार्किग की व्यवस्था नहीं की गई तो फिर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

'अपनों' से भी सवाल जवाब

एलडीए प्रशासन की ओर से पार्किग न मिलने या नक्शे के अनुरूप पार्किग एरिया न मिलने के बाद उस एरिया के एलडीए के अधिकारियों से भी सवाल जवाब किए जाएंगे। उनसे पूछा जाएगा कि नक्शे को नजरअंदाज कर किस तरह से पार्किग एरिया छोटा या गायब कर दिया गया। यह सवाल-जवाब महकमे के उच्च अधिकारियों की ओर से किए जाएंगे।

आती है जाम की समस्या

व्यावसायिक संपत्तियों, कॉम्प्लेक्स इत्यादि में प्रॉपर पार्किग की व्यवस्था न होने के कारण जाम की समस्या भी उत्पन्न होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए ही एलडीए वीसी ने यह बड़ा निर्णय लिया है। उनका मानना है कि अगर पार्किग की व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी तो निश्चित रूप से ट्रैफिक समस्या में खासा सुधार होगा।

प्वाइंटर्स

- कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स की पार्किग कंडीशन पर विशेष फोकस

-गोमती नगर और विस्तार में सबसे पहले जुटाई जाएगी जानकारी

- नक्शे से खुलेगा पार्किग की सच्चाई का राज

- पार्किग न मिलने पर निर्माणकर्ता को जारी होगा नोटिस

- जिम्मेदार अधिकारियों से भी किए जाएंगे सवाल-जवाब

- 500 के करीब संपत्तियां एलडीए की शहर में

वर्जन

निश्चित रूप से एलडीए की ओर से पार्किग की दिशा में कदम उठाया गया है। कॉमर्शियल और रेजीडेंशियल संपत्तियों में पार्किग की स्थिति जानने के लिए नक्शों की जांच कराई जाएगी। जिससे सही स्थिति सामने आ सके।

- पीएन सिंह, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive