उपेक्षा से धूसरित हैं चौराहों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाएं

माला तो दूर एक अदद छत भी प्रतिमाओं नहीं बनवा रहे अफसर

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH : चौराहों पर लगी महापुरुषों की उपेक्षित प्रतिमाएं जिले के नेताओं की झूंठी कसमों का कड़वा सच बयां कर रही हैं। जिनके नाम से वह राजनीति कर वक्त के साथ खुद की हैसियत बढ़ाते हैं वे उन्हीं की प्रतिमा को सुसज्जित कराना मुनासिब नहीं समझ रहे। नगर पालिका की उपेक्षा से महापुरुषों की उपेक्षित प्रतिमाओं पर गाडि़यों से उड़ी सड़कों की एक परत धूल जम गई है। कुछ विशेष पर्वो पर उन प्रतिमाओं के ऊपर फूलों का हार चढ़ाने वाले नेताओं को वह धूल नहीं दिख रही। नगर पालिका के जिम्मेदार भी प्रतिमाओं की सुरक्षा को लेकर तनिक भी संजीदा नहीं हैं।

प्रतिमाओं पर जम गई धू्रल

शहर के भंगवाचुंगी इलाहाबाद-फैजाबाद मार्ग के चौराहे पर शहीद भगत सिंह की प्रतिमा दो दशक से खड़ी है। इस प्रतिमा के ऊपर कोई छत नहीं है, जिससे इनकी प्रतिमा पर धूल-मिट्टी जम गई है। धूप व बारिश में भी बराबर ये भीगते रहते हैं जो यहां के जनप्रतिनिधियों को दिखाई नहीं देता। मुख्य हाईवे पर होने के कारण यहां से रोजाना बाहरी जनपद के लोगों का आना जाना लगा रहता है। यहां की हालत देखकर देखकर उनके मन में यह अंदाजा लग जाता है कि इस शहर का क्या हाल होगा। भंगवा चुंगी चौराहा से लगभग तीन किमी दूर सदर बाजार के हाईवे पर बेल्हा देवी रोड स्थित महाराणा प्रताप चौराहे का भी यही दुर्दशा है।

महाराणा प्रताप की प्रतिमा भी उपेक्षित

इस चौराहे पर भी महाराणा प्रताप की प्रतिमा बिना छत के सहारे टिकी हुई है। यहां से ऐतिहासिक मंदिर बेल्हा देवी मंदिर जहां पर लोग दूर-दूर से दर्शन के लिए पहुंचते हैं लेकिन चौराहे की दुर्दशा देखकर हर कोई शहर को कोसते हुए फिर चला जाता है। यही हाल यहां राजापाल टंकी चौराहे पर लगी छत्रपति शिवाजी महराज की मूर्ति का है। सुबह से लेकर शाम तक इस यह प्रतिमा धूल फांक रही है। राजापाल टंकी चौराहे से लगभग एक किमी दूर अंबेडकर चौरहा जो संविधान निर्माता डॉ। भीमराव अंबेडकर के नाम से बना है। इस चौराहे पर बाबा की प्रतिमा खड़ी कर दी गई है।

चबूतरा व फव्वारा भी टूटा

इसके साथ ही बगल से सीढि़यां भी लगा दी गई है जिस पर आए दिन जनप्रतिनिधि चढ़कर जाते हैं और उन पर फूल माला लादकर देश की तरक्की की बात करते हैं लेकिन उनकी प्रतिमा की देखरेख के लिए कोई कदम नहीं उठाते हैं। इसके बाद बात करते हैं स्टेशन रोड पर बने स्वामी विवेकानंद व मीराभवन चौराहे पर स्थित पृथ्वीराज सिंह चौहान की प्रतिमा का जिसे बने हुए अभी ज्यादा वर्ष नहीं बीता। यह प्रतिमा भी जनप्रतिनिधियो की उपेक्षा की शिकार है।

वर्जन

नगर पालिका में ईओ अभी नए हैं। हमने उन्हें प्रतिमाओं की सफाई व चबूतरा आदि के मरम्मती करण का प्रस्ताव बनाने के लिए कहा है। प्रस्ताव को बोर्ड में रखा जाएगा पास होने के बाद महापुरुषों की प्रतिमाओं का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

हरिप्रताप सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष बेल्हा

Posted By: Inextlive