Leadership Qualities के लिए Adventure

2012-06-19T14:19:04Z

एडवेंचर अब सिर्फ शौक पैशन और जुनून का नाम नहीं है बल्कि यह अब मैनेजमेंट स्कूल के स्टूडेंट्स के स्टडी का एक पार्ट बन गया है

एडवेंचर अब सिर्फ शौक, पैशन और जुनून का नाम नहीं है. बल्कि यह अब मैनेजमेंट स्कूल के स्टूडेंट्स के स्टडी का एक पार्ट बन गया है. सिटी में टाटा एडवेंचर फाउंडेशन अब एडवेंचर स्टडी हब बनता जा रहा है. इस फाउंडेशन ने अब तक पूरे स्टेट को 5 एवरेस्ट फतह करने वाले माउंटेनियर दिए हैं. यहां कई मैनेजमेंट स्कूल के स्टूडेंट्स अपने लीडरशिप स्किल को डेवलप करने के लिए आते हैं. इतना ही नहीं सिटी के कई कॉरपोरेट घराने भी अपने मैनेजमेंट ट्रेनी इंजीनियर और ग्रेजुएट ट्रेनी इंजीनियर्स को आउटडोर लीडरशिप प्रोग्राम में भेज रहे हैं.

बी स्कूल में बढ़ रहा है craze
एडवेंचर स्पोट्र्स को लेकर बी स्कूल में काफी ज्यादा क्रेज बढ़ता जा रहा है. टीएएफ द्वारा आउटडोर लीडरशिप प्रोग्राम में आईआईएम कोलकाता, एक्सएलआरआई जमशेदपुर, एक्सआईबीएम भुवनेश्वर के अलावा आचार्य स्कूल ऑफ मैनेजमेंट बंगलुरु, बीएलएस गाजियाबाद, श्रीराम स्कूल ऑफ मैनेजमेंट नोएडा जैसे फेमस बी स्कूल्स शामिल हैं. ये बी स्कूल्स समय-समय पर अपने स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग के लिए भेजते रहते हैं. एक्सएलआरआई समेत कई मैनेजमेंट कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए आउटडोर लीडरशिप प्रोग्राम को स्टडी में शामिल किया जा चुका है. हरेक स्टूडेंट्स को इन एक्टिविटी में शामिल होना पड़ता है.

कॉरपोरेट सेक्टर नहीं है पीछे
जहां एक तरफ बी स्कूल एडवेंचर स्पोट्र्स के थ्रू रिस्क मैनेजमेंट और मैनेजेरियल स्किल डेवलप करने के लिए अपने स्टूडेंट्स को भेजते हैं, वहीं कॉरपोरेट सेक्टर भी पीछे नहीं है. टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, एलजी,  टिनप्लेट, नार्थ दिल्ली प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियां अपने मैनेजमेंट ट्रेनी और ग्रेजुएट ट्रेनी इंजीनियर और दूसरे स्टाफ के लिए प्रोग्राम कंडक्ट करवाती है.

लिया जाता है नॉमिनल चार्ज
टाटा स्टील द्वारा बनाए गए टाटा एडवेंचर फाउंडेशन द्वारा प्रमोशनल एक्टिविटी के रूप में एडवेंचर गेम्स को सिखाया जाता है. यहां ट्रेनिंग के लिए सालों भर मैनेजमेंट स्कूल के  स्टूडेंट्स, कॉरपोरेट सेक्टर के स्टाफ और रूरल एरिया के लोगों के लिए कैंप चलते रहते हैं. फाउंडेशन द्वारा ट्रेनिंग के लिए पार्टिसिपेंट्स से नॉमिनल चार्ज वसूल किया जाता है, जिसमें बेसिक इक्वीपमेंट कॉस्ट, लॉजिंग, फूडिंग शामिल है.

सालों भर रहती है भीड़
टीएएफ में एडवेंचर स्पोट्र्स और आउटडोर लीडरशिप प्रोग्राम के लिए सालों भर स्टूडेंट्स की भीड़ रहती है. यहां एक साल में 200 से ज्यादा कैंप लगाए जाते हैं. जिसे जमशेदपुर के पास तुमुंग के अलावा डिमना और हिमालयन रेंज में शामिल किया जाता है.


एडवेंचर सिर्फ स्पोट्र्स नहीं है. एक बेहतर लीडरशिप क्वालिटी सीखने के लिए इससे बढिय़ा कोई जरिया नहीं है. आप इससे रिस्क मैनेजमेंट और बेहतर टीम वर्क को समझ सकते हैं. कई मैनेजमेंट कॉलेज और कॉरपोरेट कंपनिया यहां ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होती है.
बच्छेंन्द्री पाल, चीफ, टाटा एडवेंचर फाउंडेशन


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.