8 नवंबर को होगा एग्जाम

75 हजार से अधिक देंगे राजधानी में एग्जाम

60 अधिकारियों की बनाई गई टीम

- राजधानी में 8 नवंबर को 75618 स्टूडेंट देंगे लर्निग आउटकम एग्जाम

- बच्चों की ग्रोथ पर टीचर्स की जवाबदेही भी की जाएगी तय

LUCKNOW: परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के स्टूडेंट्स की एजुकेशन क्वालिटी जांचने के लिए शुक्रवार को लर्निग आउटकम एग्जाम होगा और इसी बेस पर स्टूडेंट्स की ग्रोथ रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बच्चों की ग्रोथ पर टीचर्स की जवाबदेही भी तय होगी। बड़े-बड़े अधिकारी एग्जाम के दौरान स्कूलों का निरीक्षण भी करेंगे, जिसके लिए जिला एवं तहसील स्तर पर टीमें भी बनाई गई हैं।

राजधानी में 75 हजार से अधिक देंगे एग्जाम

शुक्रवार को राजधानी में परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी स्कूल के क्लास एक से आठ तक के करीब 75618 बच्चे एक साथ एग्जाम देंगे। एग्जाम 8 नवंबर को सुबह 10:30 से 12:30 तक होगा।

बढ़ाएंगे मानसिक स्तर

लर्निंग आउटकम एग्जाम कराने का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चों का मानसिक स्तर बढ़ाया जा सके। एग्जाम से उनके अक्षर ज्ञान, शब्द ज्ञान आदि को परखा जाएगा। जिसके बाद शिक्षकों ने क्या सिखाया है क्या नहीं इस पर शिक्षकों की जवाबदेही होगी।

अधिकारी करेंगे निरीक्षण

एग्जाम के दौरान निरीक्षण के लिए दो स्तरीय टीम बनाई गई हैं। जिलास्तरीय टीम में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, डायट प्रिंसिपल और बेसिक शिक्षा अधिकारी होंगे। वहीं तहसील स्तर पर बनाई गई टीम में एसडीएम, डीओ और बीडीओ शामिल किए गए हैं। निरीक्षण टीम में करीब 60 अधिकारियों को शामिल किया गया है। ये लोग पेपर का मॉड्यूल चेक करने के साथ स्टूडेंट्स से सवाल-जवाब भी करेंगे।

बाक्स

ये है लर्निग आउटकम

लर्निग आउटकम में क्लास, एज के आधार पर बच्चे में लिखने, पढ़ने, समझने और बोलने की क्षमता का विकास किया जाता है, जिससे बच्चे के मानसिक स्तर के हिसाब से उन्हें एजुकेशन दी जा सके। एग्जाम का यह भी उद्देश्य है कि बच्चे ने जो सीखा, पैरेंट्स उसे समझ भी सके कि नहीं। इस एग्जाम में क्लास 3, 5 और क्लास 8 के बच्चों को शामिल किया गया है।

Posted By: Inextlive