RANCHI: रोजगार के लिए झारखंड के गांवों से बड़ी संख्या में पलायन कर रहे लोगों पर नजर रखने के लिए सरकार ने नई तरकीब निकाली है। ऐसे लोगों पर नजर रखने का जिम्मा पंचायत को दिया जाएगा, जो पलायन कर रहे लोगों को ग्रीन व रेड कार्ड जारी करेगी। यह जानकारी श्रमायुक्त प्रवीण टोप्पो ने दी।

पंचायत को मिली जिम्मेवारी

श्रमायुक्त प्रवीण टोप्पो ने बताया कि रोजगार के लिए पलायन झारखंड की बड़ी समस्या बन गई है। लिहाजा इस पर नजर रखने के लिए अब पंचायत को ग्रीन और रेड कार्ड जारी करने का अधिकार दिया जाएगा। जो व्यक्ति एजेंट के जरिए बाहर जाएगा, उसके लिए रेड कार्ड जारी किया जाएगा। जबकि जो व्यक्ति अपने स्तर पर राज्य से बाहर जाएगा, उसे ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा। यह काम पंचायत सचिव करेंगे।

दिल्ली में होगा सेल का गठन

श्रमायुक्त ने कहा कि जल्द ही दिल्ली में भी एक सेल का गठन किया जायेगा, जो राज्य के बाहर रह रहे मजदूरों की समस्या को राज्य तक पहुंचाएगा। इस सेल के पास पंचायत से बाहर गए हुए लोगों का पूरा डाटा रहेगा।

बुनकरों को पुरस्कृत करेगी सरकार

झारखंड सरकार के उद्योग विभाग द्वारा हस्तकरघा, रेशम व हस्तशिल्प के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले बुनकरों, शिल्पियों, रेशम कृषकों, उद्यमियों व समितियों को पुरस्कृत किया जाएगा। राज्य स्तरीय पुरस्कार देने के लिए इन सभी से विभाग ने आवेदन मांगे हैं। संबंधित जिले में आवेदन 30 अक्टूबर तक देना है।

जिला उद्योग केंद्र जमा लेगा आवेदन

सभी आवेदन संबंधित जिलों के महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र को भेजना है। अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिले के जिला उद्योग केंद्र या उद्योग विभाग की वेबसाइट www.jharkhandindustry.gov.in पर लॉग इन कर जानकारी ली जा सकती है। वेबसाइट पर पुरस्कारों का विवरण, न्यूनतम अर्हता, पुरस्कार की शतर्ें एवं चयन के मापदंड की पूरी जानकारी दी गई है

Posted By: Inextlive