काउंटर पर प्रति बल्ब 10 रुपए लिए जा रहे हैं अधिक

-8 अप्रैल से कम कर दी गई थी एलईडी बल्ब की कीमत

-कर्मचारियों की मनमानी से लग रहा है उपभोक्ताओं को चूना

DEHRADUN: एलईडी बल्ब की खरीद पर इन दिनों मैदान की अपेक्षा पहाड़ों में अधिक कीमत वसूली जा रही है। उपभोक्ताओं से काउंटर पर 10 रुपए प्रति बल्ब के हिसाब से अवैध वसूली की जा रही है। अभी तक लगभग 35 लाख से अधिक एलईडी बिक चुकी है।

जानकारी का भी है आभाव

जानकारी के आभाव और काउंटर पर बैठे कर्मचारियों की मनमानी के कारण उपभोक्ताओं की जेब ढ़ीली हो रही है। दरअसल पूर्व में अगर कोई उपभोक्ता कैश धनराधि देकर एलईडी बल्ब खरीदना चाहता है, तो उसे 100 रुपए प्रति बल्ब के हिसाब से काउंटर पर पैसा चुकाना पड़ता था। इसी प्रकार किस्तों में उपभोक्ता को प्रति बल्ब 105 रुपए के हिसाब से पैसा चुकाना पड़ रहा था। भारत सरकार के संस्थान इनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा विगत 8 अप्रैल से इन एलईडी बल्ब की कीमत पर 10 रुपए दाम घटा दिए गए थे।

नकद भुगतान पर 90 रुपए में बल्ब

ऐसे में कैश लेने पर प्रति बल्ब 90 रुपए और किस्तों में 95 रुपए के हिसाब से काउंटर पर दिए जाने थे। मैदानी एरिया में तो तय कीमत के अनुसार ही काउंटर पर पैसा लिया जा रहा है। लेकिन पहाड़ी एरिया के जिलों में लगे काउंटर में अभी भी पहले वाले चार्ज वसूले जा रहे हैं।

टिहरी गढ़वाल जिले के कंडीसौड़ में लगे एलईडी बल्ब वितरण काउंटर पर इन दिनों खुलेआम कर्मचारी उपभोक्ताओं से 10 रुपए प्रति बल्ब अधिक वसूल रहे हैं। स्थानीय निवासी सुशांत जोशी ने हालही में जब काउंटर से 5 बल्ब खरीदे तो उन्हें 100 रुपए के हिसाब से प्रति बल्ब का पैसा चुकाना पड़ा। इसी प्रकार पहाड़ी जिलों के कुछ अन्य काउंटर पर भी इस प्रकार का खेल चल रहा है।

इस प्रकार हैं रेट

-बीपीएल श्रेणी के लिए 27.50 रुपए प्रति बल्ब

-100 यूनिट तक प्रति माह बिल आने पर उपभोक्ताओ को 82 रुपए प्रति बल्ब देना पड़ेगा

-सामान्य उपभोक्ताओं के लिए एलईडी बल्ब कैश में लेने पर -90 रुपए प्रति बल्ब

-किस्तों में लेने पर 95 रुपए प्रति बल्ब

(नोट- सब्सिडी पर सिर्फ 3 ही एलईडी बल्ब उपभोक्ताओं को मिलेंगे। )

वर्जन-

8 अप्रैल से प्रदेश भर में एलईडी बल्ब की कीमतें घट गई हैं। सभी जिलों में इसकी सूचना भेज दी गई है। सामान्य उपभोक्ताओं को पहले की कीमत में क्0 रुपए की छूट दी गई है। अगर किसी काउंटर पर अधिक पैसे लिए जाने की शिकायत है, तो इसे दिखवाया जायेगा। उपभोक्ताओं से तय कीमत के अनुसार ही पैसा लिया जायेगा।

-मधुसूदन इशर, प्रवक्ता, ऊर्जा निगम

Posted By: Inextlive