-पहले दिन सस्ते दामों पर 50 हजार से ज्यादा बटी एलईडी

- एलईडी पाकर खिले लोगों के चेहरे

-दो महीने तक चलेगा एलईडी डिस्ट्रिब्यूशन का प्रोग्राम

KANPUR: मंडे से सिटी में बिजली बचाने वाले एलईडी बल्ब की चमक बिखरने की शुरुआत हो गई। शहर को एलईडी से जगमगाने का रास्ता केस्को ने सेंट्रल गवर्नमेंट के सहयोग से तैयार किया। उसने सेंट्रल गवर्नमेंट की चलाई जा रही स्कीम डेल्प के तहत मंडे को सस्ते दामों पर एलईडी बांटने की आज शुरूआत की। पहले ही दिन जीआईसी ग्राउंड्स पर लगे केस्को-ईईएसएल के काउन्टर्स से 50 हजार से ज्यादा सस्ती एलईडी खरीदकर ले गए। किफायती एलईडी लेने के लिए जाजमऊ, पनकी, कल्याणपुर, नौबस्ता आदि दूर-दराज मोहल्लों के लोगों की भीड़ लगी रही। इससे सिटी में पॉवर की डिमांड घटने के साथ ही लोगों का बिल भी काफी कम हो जाने के आसार है।

हर हाथ में एलईडी बल्ब

किफायती दामों पर एलईडी को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह नजर आया। सुबह 10 बजे से जाजमऊ, रामादेवी, हंसपुरम, जरौली, रतनपुर, कल्याणपुर आदि मोहल्ले के लोग पहुंच गए। दोपहर में जीआईसी ग्राउंड से निकलने वाले ज्यादातर लोगों के हाथों में एलईडी बल्ब नजर आए। कोई हाथों में पांच एलईडी का पैकेट लिए हुए दिखाई पड़ा तो तमाम लोग 10-10 एलईडी लेकर जीआईसी ग्राउंड से निकले। ये देखकर लालइमली चौराहों से गुजरने वाले लोग भी रूके बिना नहीं रह सके। उन्होंने लोगों से एलईडी मिलने के प्रॉसेज की भी जानकारी की।

हर साल बढ़ रहे बिजली के दाम

बिजली की कमी और बढ़ते दामों से लोग पॉवर सेविंग्स को लेकर अवेयर होते जा रहे हैं। हो भी क्यों न हर साल बिजली के दाम बढ़ रहे है। बीते 28 जून को ही पॉवर टैरिफ में 17 परसेंट की वृद्धि की गई है। इससे पहले अक्टूबर,2014 में भी 12 परसेंट बिजली के दाम बढ़ाए गए थे।

जीआईसी के बाद डिवीजन ऑफिस में मिलेंगी एलईडी

सिटी में लगभग 5.30 लाख कनेक्शन हैं। केस्को ने सेंट्रल गवर्नमेंट के एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लिमिटेड के सहयोग से शहर में 20 लाख एलईडी बांटने का टारगेट तय किया है। इसमें 2 किलोवॉट तक के डोमेस्टिक कनेक्शन पर 5 और 2 किलोवॉट से अधिक लोड के कनेक्शन पर 10 एलईडी दी जाएंगी। केस्को ऑफिसर आरडी पांडेय ने बताया कि अभी दो दिन तक जीआईसी ग्राउंड में लोगों को एलईडी मिलेंगी। इसके साथ ही लोग जिस एरिया में रहते हैं, उस सबस्टेशन से संबंधित डिवीजन ऑफिस में भी सस्ती कीमत पर एलईडी मिलने का सिलसिला जारी रहेगा।

एक एलईडी बल्ब से बचत की गणित

तुलना- एलईडी- सीएफएल- नॉर्मल बल्ब

एनर्जी सेविंग- 88 परसेंट- 50 परसेंट- 0 परसेंट

बिल में कमी(सालाना)- 186 रु.- 85.50 रु.- शून्य

लाइफ- 25000 घंटे- 8000 घंटे-1200 घंटे

निशुल्क वारंटी- 3 वर्ष- 1 वर्ष- शून्य

बॉक्स आइटम-- सीएम करेंगें सबस्टेशन का उद्घाटन

जीआईसी ग्राउंड के एक हिस्से में बने सबस्टेशन का आज उद्घाटन नहीं हुआ है। इसका उद्घाटन चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव करेंगें। शासन ने उद्घाटन के लिए नए सबस्टेशंस की डिटेल मांगी है। इस लिस्ट में जीआईसी के अलावा फजलगंज और किदवई नगर के ब्लाक सबस्टेशन के भी शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि जीआईसी पहले ही सबस्टेशन चालू हो चुका है।

इनका हुआ उद्घाटन

हाईटेक टेस्टिंग लैब- बिजलीघर परेड में बनी इस लैब में पहले केबिल, ब्रेकर व अन्य मैटेरियल की जांच होगी। कांट्रैक्टर के सप्लाई किए गए घटिया मैटेरियल पकड़ जाएंगें। घटिया मैटेरियल के कारण लोगों को फाल्ट, ब्रेकडाउन से नहीं जूझना पड़ेगा।

मीटर आउटलेट- बिजलीघर परेड में बने इस आउटलेट में सिंगल फेज, थ्री फेज व प्रीपेड मीटर लोग खरीद सकेंगे। लोगों को केवल मीटर कास्ट जमा करनी होगी। भूतपूर्व सैनिक कल्याण निगम के इम्प्लाई मीटर लगाने से लेकर उसे लेजराइज कराने तक कार्य करेंगे। ये इम्प्लाई केस्को की तय की गई ड्रेस व आईडी से सजे होंगे।

ऑन लाइन कैश कलेक्शन काउंटर- बिजली का बिल जमा करने में लगने वाली लाइन से बचाने के लिए केस्को ने बिजलीघर परेड में ऑन लाइन कैश कलेक्शन सेंटर चालू किया है। इसमें 8 काउंटर होंगे। जिससे लोगों को घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

सेफ्टी सूट- फाल्ट, ब्रेकडाउन बनाते समय केस्को व प्राइवेट गैंग के कई इम्प्लाई हादसे का शिकार हो चुके है। हादसे रोकने के लिए केस्को उन्हें सेफ्टी सूट देगा।

नई गाडि़यां- जल्द से जल्द फाल्ट ठीक करने के लिए केस्को की टीमों को नई सीएनजी युक्त गाडि़यां दी गई। अब हर सबस्टेशन में एक गाड़ी रहेगी।

-केस्को के कांट्रेक्टर इम्प्लाइज को आज जीआईसी ग्राउंड में साइकिल भी दी गई।

एक बल्ब बचाएगा एक साल में 186 रुपए

केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि 75 मेगावॉट लोड कम करने का टारगेट है। एलईडी से लोड कम करने में काफी मदद मिलेगी। एमडी के मुताबिक करीब 2 महीने तक लगातार एलईडी डिस्ट्रिब्यूशन किया जाएगा। इससे लोगों का भी फायदा होगा। एक एलईडी बल्ब, 60 वॉट के बल्ब की तुलना में एक साल में 186 रुपए की बचत करेगा। एलईडी बल्ब की लाइफ सीएफएल और बल्ब की तुलना में बहुत अधिक होती है।

--बॉक्स आइटम---

मिनिस्टर के हाथों एलईडी को लेकर सपाइयों का हुड़दंग, हिला मंच

ऊर्जा राज्य मंत्री यासर शाह के हाथों एलईडी पाने के लिए सपाई मंच पर चढ़ गए। जिसके चलते मंच हिलने लगा। इससे केस्को ऑफिसर डर गए, कहीं मंच न टूट जाएं। उनके हुड़दंग के चलते आखिरकार केस्को ऑफिसर को मिनिस्टर के हाथों उन्हें ही एलईडी दिलाने पड़ी। इनमें एक्सई कारपोरेटर मुरसलीन खॉ भोलू, जावेद अख्तर, शकीला, कीर्ति अग्निहोत्री आदि थे। इन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया या नहीं। इसकी जानकारी केस्को ऑफिसर नहीं दे सके।

भटक रही अनीता को मिनिस्टर ने दी एलईडी

सुनीता ने भी किफायती दाम पर एलईडी पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। पर उसे केस्को-ईईएसएल के काउंटर से एलईडी नहीं मिल सकी। वह शिकायत करने मंच तक पहुंच गई। ये देखकर ऊर्जा राज्य मंत्री ने उसे एलईडी बल्ब दिए। ये एलईडी पूर्व पार्षद कीर्ति अग्निहोत्री को दी जाने वाली थी। सोर्सेज के मुताबिक उनका एलईडी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ था।

- हर साल बिजली के रेट बढ़ रहे हैं। ऐसे में पॉवर सेविंग्स पर ध्यान देना जरूरी है। फिर एलईडी तो मार्केट से काफी सस्ती कीमत पर दी जा रही है। इस मौके का सभी को फायदा उठाना चाहिए

--एमके बडथवाल, आरबीआई

-एलईडी बल्ब लगाने से बिजली की बचत होगी और बिल भी कम हो जाएगा। सस्ती कीमत पर मिलने की जानकारी पाकर डिवीजन ऑफिस जाकर रजिस्ट्रेशन करा लिया था.- मनोज कुमार, देहली सुजानपुर

- सीएफएल से कम दाम पर एलईडी मिल रही है। किफायती कीमत के अलावा एलईडी से बिजली के बिल में बचत होगी। यही सोचकर एलईडी बल्ब के रजिस्ट्रेशन कराया था। - अमन माहेश्वरी, प्राइवेट जॉब

-ये एक अच्छी पहल है, वरना एलईडी बल्ब महंगे होने के कारण लोग खरीद नहीं पाते है। जब बिजली का बिल कम होगा तो लोग अपने आप ही पूरे घर में एलईडी बल्ब लगाने लगेंगे। - नरेश कुमार मिश्रा, प्राइवेट जॉब

Posted By: Inextlive