- सुसुवा नदी के किनारे पशुओं को चुगाने के लिए गया था बुजुर्ग

- गुलदार के आतंक से लोगों में दहशत क माहौल

RAIWALA: रायवाला में गुलदार का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार देर शाम मोतीचूर रेंज के सत्यनारायण सेक्शन में सुसुवा नदी के किनारे मवेशी चुगाने गए बुजुर्ग को गुलदार ने अपना निवाला बना लिया। गुलदार के आतंक से लोगों में दहशत का माहौल है।

झाडि़यों में मिला शव

जानकारी के मुताबिक मुर्गी फार्म प्रतीतनगर निवासी सूरत सिंह (50 वर्ष) पुत्र स्व। आलम सिंह सुसुवा नदी किनारे अपने पालतू मवेशियों को चुगा रहा था। इस दौरान घात लगाए गुलदार ने उस पर हमला कर दिया और उठाकर जंगल की तरफ झाडि़यों में ले गया। वहीं देर रात तक जब वह घर नहीं लौटा, तो परिजन उसकी खोजबीन में गए। घटना की सूचना वन विभाग और पुलिस को भी दी गई। रात को ही पुलिस व मोतीचूर रेंज के कर्मियों ने नदी किनारे आसपास झाडि़यों में का¨म्बग की। लेकिन अंधेरा होने की वजह शव बरामद नहीं किया जा सका। सुबह दोबारा का¨म्बग की गई। इस दौरान उसका अधखाया शव झाडि़यों से बरामद हुआ। रायवाला के प्रभारी निरीक्षक महेश जोशी ने बताया कि शव को जानवरों ने खाया हुआ है। शरीर पर गुलदार के पंजे को मौके पर घसीटकर ले जाने के निशान मिले हैं।

पार्क निदेशक को सुनाई खरी-खोटी

शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। वहीं क्षेत्र में बढ़ते गुलदार के आतंक से लोगों में वन विभाग के प्रति रोष है। लोगों ने मौके पर आए पार्क निदेशक सनातन को खरी- खोटी सुनाई। रायवाला क्षेत्र में लम्बे समय से आदमखोर गुलदार का आतंक बना हुआ है। चार साल के अंदर अब तक 21 लोग आदमखोर गुलदार का निवाला बन चुके है। इस साल में 16 अप्रैल को सत्यनारायण के पास हरियाणा से आये यात्री टेक चन्द, नौ मई को राह चलती महिला सम्पति देवी, 21 मई को फारेस्ट चौकी खांडगांव में छत में सो रहे युवक काला सिंह व 14 जून को ठाकुरपुर गांव में अपने आंगन में बैठी पांच वर्ष की बच्ची निर्जला को गुलदार ने अपना निवाला बना लिया था। वन विभाग ने गुलदार को नरभक्षी घोषित किया हुआ है, लेकिन उसे अभी तक ढेर नहीं किया जा सका है।

विधानसभा अध्यक्ष ने लगाई फटकार

राजाजी टाइगर रिजर्व से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते गुलदार के आतंक और इसकी रोकथाम में लगातार नाकाम रहने पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पार्क निदेशक सनातन को दूरभाष पर फटकार लगाई और सुरक्षा इंतजाम पुख्ता करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीडि़त परिवार के लोगों से मुलाकात कर सांत्वना दी और हर सम्भव मदद का भरोसा दिया।

Posted By: Inextlive