आगरा। शहर की ट्रैफिक स्थिति बदहाल है। चौराहों पर जाम लगता है, तो सड़कों पर ट्रैफिक रेंगता है। देशी-विदेशी पर्यटक ताजनगरी विजिट की धूमिल छवि लेकर लौटते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की संख्या है। स्वीकृति पदों पर नजर डालें तो आधे से भी कम फोर्स शहर को संभाल रहा है।

शहर में खराब ट्रैफिक व्यवस्था से ताजमहल भ्रमण को आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। शासन से स्वीकृत पदों के फिफ्टी फीसदी से कम ट्रैफिक पुलिसकर्मी व्यवस्था को संभाल रहे हैं। शासन से स्वीकृ त पदों से महज 33 फीसदी ट्रैफिक पुलिसकर्मी शहर की व्यवस्था को संभाल रहे हैं। पुलिसकर्मियों की कमी को ध्यान में रख केवल महत्वपूर्ण चौराहों को ही फोकस किया जा रहा है, जबकि अन्य चौराहे बिना ट्रैफिक पुलिस के ही चल रहे रहे हैं।

जाम में फंस जाते हैं पर्यटक

देश-विदेश से पर्यटक ताज देखने आता है। रोज बड़ी संख्या में यमुना एक्सप्रेसवे से टूरिस्ट्स के वाहन आते हैं। हाथीघाट पर पर्यटक घंटों जाम में फंसे रहते हैं। हाल ही में तैयार वाटरव‌र्क्स ओवरब्रिज से कुछ राहत जरूर मिली है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस की कमी से हर चौराहे पर अव्यवस्था देखी जा सकती है।

एमजी रोड और माल रोड पर ही फोकस

फोर्स की कमी से जूझ रहे ट्रैफिक विभाग ने इसका तोड़ भी निकाल लिया है। अधिकारियों ने इस समस्या से निपटने के लिए केवल महत्वपूर्ण चौराहों पर फोकस किया है। इसके लिए सप्ताह में खास दिनों का भी चयन किया गया है। जिसमें शनिवार और रविवार को माल रोड पर ट्रैफिक पुलिस लगाई जाती है। इससे यहां से गुजरने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को किसी प्रकार की समस्या न हो। सोमवार और मंगलवार को एमजी रोड पर ट्रैफिक दबाव को देखते हुए हर चौराहे पर व्यवस्था संभालने के लिए टैफिक पुलिस लगाई जाती है।

कई अन्य चौराहों पर नहीं फोर्स

हाईवे से खंदारी ओवरब्रिज, टीपी नगर चौराहे पर मात्र एक सिपाही की ड्यूटी लगती है। विभाग की ओर से तीन सिपाही और एक टीएसआई की उपस्थिति दर्ज होनी चाहिए। जबकि बड़े चौराहों पर पांच टै्रफिक पुलिसकर्मी और एक टीएसआई की उपस्थिति होनी चाहिए।

इन चौराहों पर लगता है जाम

-लोहामंडी चौराहा

-नाई की मंडी

-शाहगंज चौराहा

-बल्केश्वर चौराहा

-खंदारी हनुमान मन्दिर चौराहा

-टेढ़ी बगिया चौराहा

-रुई की मंडी

-खेरिया मोड चौराहा

-अर्जुन नगर चौराहा

-भोगीपुरा चौराहा

-रामनगर की पुलिया

-फतेहाबाद रोड, ताजगंज

-पुरानी मंडी चौराहा

-भगवान टॉकिज चौराहा

-दयालबाग तिरहा

-मदिया कटरा तिराहा

-हरीपर्वत चौराहा

स्वीकृत पद

कॉन्सटेबल

302

हेड कॉन्सटेबल

52

टीएसआई

05

टीआई

03

होमगार्ड

158

कुल 520

मौजूदा तैनाती

कॉन्सटेबल

141

हेड कॉन्सटेबल

12

टीएसआई

05

टीआई

03

होमगार्ड

89

कुल 250

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए महत्वपूर्ण चौराहों पर ही फोकस किया जाता है। माल रोड और एमजी रोड के हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जाती है। सप्ताह में विशेष दिन चयनित किए गए हैं, जब यहां क्राउड अधिक रहता है।

विजय कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर

Posted By: Inextlive