- ऊद-नारंगी फू ल पर चार सुगंधित डाक टिकट जारी, हेड पोस्ट ऑफिस में मिलेंगे टिकट

बरेली : अब आपको अपने चाहने वालों को लिफाफे में कोई फूल या सुगंध रखकर भेजने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, डाक विभाग ने ऊद और नारंगी के फू ल पर चार सुगंधित डाक टिकट जारी किए हैं। भारतीय डाक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह डाक टिकट प्रधान डाक घर में भी उपलब्ध होगा।

इस तरीके से तैयार होता है टिकट

डाक टिकट का कागज तैयार करते समय ही उसमें ऊद-नारंगी का फू ल और इत्र का अर्क मिला देने से यह सुगंध लम्बे समय तक बनी रहती है। एक डाक टिकट 25 रुपये का है। इन चार डाक टिकटों के एक सेट की कीमत 100 रुपये है।

पांचवां देश बना भारत

वर्ष 1973 में पहली बार भूटान ने सुगंधित डाक टिकट जारी किया था। इसके बाद न्यूजीलैंड, थाईलैंड और स्विट्जरलैंड जैसे देशों ने भी सुगंधित डाक टिकट जारी किया, जबकि भारत ने अपना पहला खूश्बूदार डाक टिकट वर्ष 2006 में चंदन पर जारी किया, जो सुगंधित डाक टिकट जारी करने वाला पांचवां देश है।

यहां पाए जाते हैं ऊद के पेड़

ऊद दुनिया के सबसे कीमती परफ्यूम में गिना जाता है। ये पेड़ भारत सहित बांग्लादेश, भूटान, थाईलैंड, वियतनाम जैसे देशों में खूब पाए जाते हैं। वहीं, ऑरेंज ब्लॉज़म यानी नारंगी फू ल की खुशबू काफी मनमोहक होती है। पारंपरिक रूप से इसे सौभाग्य का सूचक माना गया है और विवाह के दिन दुल्हनें इसका बड़े शौक से इस्तेमाल करती हैं। आज भारत, ब्राजील और चीन में नारंगी के पेड़ बड़े पैमाने पर मिलते हैं।

वर्जन -

विभाग से ऊद और नारंगी फूल पर चार सुगंधित डाक टिकट जारी किए हैं। जो डाक घर में भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

- एसके त्रिवेदी, सीनियर पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर

Posted By: Inextlive