GM ने अधिकारियों को दिया आदेश, over charging पर जताई नाराजगी

ALLAHABAD: एलएचबी कोच लग चुके हैं और इसका ट्रायल भी सक्सेज हो चुका है। अब नेक्स्ट फेज की तरफ बढ़ने का समय है। सभी एलएचबी कोच की ट्रेन को फुल स्पीड में दौड़ाया जाय ताकि नेक्स्ट स्टेप की तरफ तेजी से आगे बढ़ा जा सके और पैसेंजर्स की टाइम सेविंग भी हो। जीएम एनसीआर एमसी चौहान ने गुरुवार को मातहतों को यह निर्देश दिया।

प्रयागराज-दूरंतो में लग चुके कोच

बता दें कि इलाहाबाद से दिल्ली के बीच चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस और दूरंतो को एलएचबी कोच से लैश किया जा चुका है। कोच की लम्बाई ज्यादा होने के चलते ट्रेन के कोच की संख्या कम की जा चुकी है। इससे सीटों की संख्या भी कम हो गई है। कोच लग जाने के बाद भी इन ट्रेनों की हाईएस्ट स्पीड 110 ही है। आम तौर पर इस स्पीड से भी ये ट्रेने नहीं दौड़तीं। जीएम ने इन्हें फुल स्पीड यानी 130 की रफ्तार से दौड़ाने का निर्देश दिया है। इससे यात्रियों के दो घंटे बचेंगे।

सफाई पर फोकस करें

जीएम की इस संबंध में हुई मिटिंग में प्रयाग व इलाहाबाद सिटी स्टेशन को इलाहाबाद मण्डल में शामिल करने पर चर्चा हुई। जीएम ने स्टेशनों पर हो रही ओवर चार्जिग पर तत्काल रोक लगाने व सफाई व्यवस्था पर फोकस करने का आदेश दिया। मीटिंग में डीआरएम संजय कुमार पंकज, मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक डॉ। दिनेश त्रिपाठी, मुख्य परिचालन प्रबन्धक अनुराग आदि मौजूद रहे।

जंक्शन का निरीक्षण करने पहुंचे

इलाहाबाद जंक्शन का निरीक्षण किया। जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक व चार-छह की पैसेंजर फैसिलिटी को देखा। खान पान स्टॉल, वाटर वेंडिंग मशीन को चेक किया। वहीं गार्ड, ड्राइवर की संयुक्त लाबी का निरीक्षण किया। गार्ड एवं ड्राइवरों से बातचीत करने के साथ ही, उनके ज्ञान का परीक्षण भी किया। पॉवर केबिन के साथ ही लाइनशाह बाबा मजार के पास निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण किया।

Passengers से लिया feedback

प्लेटफार्म पर पैसेंजर्स को मिलने वाले पैक्ड व ओपेन फूड आईटम की क्वालिटी कैसी है? यह जानने के लिए पैसेंजर्स से बातचीत कर उनका फीड बैक लिया। रिटायरिंग रूम के साथ ही गार्ड, ड्राइवर रनिंग रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ही जीएम ने जंक्शन पर आनलाइन रनिंग रूम मानीटरिंग सिस्टम का शुभारम्भ किया। उन्होने मैकनाइज्ड लॉन्ड्री व मण्डल नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया।

दस हजार का दिया इनाम

जीएम ने ड्राइवरों को आनलाइन दी जाने वाली सुविधाओं से प्रसन्न होकर नियंत्रक रनिंग रूम, क्रूलॉबी एवं मैकनाइज्ड लॉन्ड्री को 10,000 का पुरस्कार देने की घोषणा की। जीएम ने डीआरएम ऑफिस में अधिकारियों के साथ मीटिंग की, जिसमें संरक्षा, सुरक्षा व समय पालन पर विशेष जोर दिया।

Posted By: Inextlive