RANCHI : राजधानी के जिस गली-मुहल्ले व सड़कों पर आप नजर दौड़ाएंगे, सौ-दो सौ मीटर की दूरी पर आपको मोबाइल फूड वेंडर्स दिख जाएंगे। ये मोबाइल फूड वेंडर्स तो बीमार करने वाला भोजन आपको खिला ही रहे हैं, साथ में उनके पास फूड वैन चलाने का भी कोई लाइसेंस नहीं है। इसकी तस्दीक इसी से होती है कि सिटी में मात्र 24 वेंडर्स ने ही फूड वैन का लाइसेंस लिया है, जबकि सैकड़ों की संख्या में मोबाइल फूड वेंडर्स अपना कारोबार धड़ल्ले से चला रहे हैं। अब बिना लाइसेंस के चल रहे मोबाइल फूड वेंडर्स पर शिकंजा कसने की तैयारी नगर निगम कर चुकी है। बिना लाइसेंस वाले वेंडरों पर 25 हजार रुपए तक फाइन लगाया जाएगा। जो जुर्माना नहीं देंगे उनका फूड वैन जब्त कर लिया जाएगा।

एक साल का मिला था समय

नगर निगम के मार्केट सेक्शन के अधिकारियों ने एक साल पहले ही वेंडर्स के पास जाकर उन्हें फार्म बांटा, ताकि वे लाइसेंस ले लें। वहीं बार-बार उन्हें जागरूक भी किया कि लाइसेंस लेकर बिना किसी रोक टोक के खाने की बिक्री कर सकेंगे। इसके बावजूद वेंडरों ने लाइसेंस लेने में इंटरेस्ट नहीं दिखाया। ऐसे में नगर आयुक्त ने सभी मोबाइल फूड वेंडर्स की लिस्ट तैयार करने को कहा है।

फूड वैन के लिए जगह होगा अलॉट

रांची नगर निगम की ओर से मोबाइल फूड वेंडर्स के लिए जगह भी अलॉट किया जाएगा। इसके लिए लाइसेंस जारी किया जा रहा है। इसके तहत मेन रोड में 5 हजार रुपए और मेन रोड से अंदर के इलाके में 3 हजार लाइसेंस फीस देना होगा। इसके अलावा हर महीने उतना ही टैक्स निगम को देना है। इसके बाद मोबाइल फूड वेंडर्स जहां मर्जी वहां वैन नहीं लगा सकेंगे।

Posted By: Inextlive