जीआरपी और आरपीएफ की मौजूदगी में यात्री तोड़ रहे नियम

रेलवे के नियमानुसार रेलवे टै्रक पार करना दंडनीय अपराध है।

पकड़े जाने पर एक हजार रुपए जुर्माना या एक माह की सजा का प्रावधान है।

8 यात्रियों की सिर्फ धरपकड़ हो सकी है पिछले 6 माह में

3 यात्रियों की मौत हो चुकी है सिटी और कैंट स्टेशन में रेलवे ट्रैक पार करने की जल्दी में

Meerut। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे भले ही कितने नियम बना ले या यात्रियों को जागरुक कर ले, लेकिन ट्रेन पकड़ने की जल्दी और फुट ओवर ब्रिज का प्रयोग न करने से अक्सर यात्री वो गलती करते हैं, जिसका खामियाजा उनको जान देकर भुगताना पड़ता है। हद की बात तो यह है कि स्टेशन पर तैनात जीआरपी और आरपीएफ के जवान यात्रियों को रेलवे टै्रक पार करते देखने के बाद भी रोकने का प्रयास नहीं करते हैं। जिससे आए दिन स्टेशन पर हादसे होते हैं।

सजा का भी डर नही

रेलवे के नियमानुसार रेलवे टै्रक पार करके दूसरे प्लेटफार्म पर जाना दंडनीय अपराध है। ऐसे में रेलवे के यदि कोई यात्री रेलवे ट्रैक पार कर प्लेटफार्म पर चढ़ता हुआ पकड़ जाता है तो उस पर एक हजार रुपए जुर्माना या एक माह की सजा का प्रावधान है। लेकिन यात्री फिर भी रेलवे ट्रैक पार करने से बाज नही आते हैं।

कार्रवाई में हीलाहवाली

पिछले छह माह में सिटी स्टेशन के जीआरपी और आरपीएफ पुलिस बल ने माह 8 यात्रियों को रेलवे ट्रैक पार करते हुए पकड़ा है। उनको भी केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया गया जबकि जुर्माना एक से भी नही वसूला गया।

दो माह में तीन यात्रियों की मौत

गत दो माह में मेरठ सिटी और कैंट स्टेशन पर तीन यात्रियों की केवल रेलवे ट्रेक पार करने की जल्दी में ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो चुकी है। इसके अलावा परतापुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रेक पार करते समय एक युवती की मौत हुई थी।

सुविधाएं हो गई बेमानी

यात्रियों की इस लापरवाही के लिए रेल प्रबंधन भी दोषी है। रेल प्रबंधन ने फुट ओवर ब्रिज पर चढ़ने के लिए एस्केलेरेटर और लिफ्ट तो लगा दी लेकिन वो अभी तक चालू नही है। ऐसे में यात्री सीढि़यों से चढ़कर जाने के बजाए शार्टकट अपना लेते हैं।

कोटस-

अक्सर यात्रियों को रेलवे ट्रैक पार करते हुए पकड़ा जाता है लेकिन यात्री जल्दी के कारण बहाना बनाकर माफी मांग लेते हैं। यात्रियों को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है।

किशन अवतार, जीआरपी प्रभारी

फेसबुक कालिंग

अक्सर रेलवे स्टेशन पर रेलवे लाइन पार करते समय लोग लापरवाही क्यों बरतते हैं। वे स्टेशन पर बने पुल का उपयोग क्यों नही करते हैं?

यह विषय बहुत ही महत्वपूर्ण है आजकल व्यक्ति के पास समय का अभाव है और वो जल्दबाजी में अपनी जान पर खेल जाते है और पुल से न जाकर रेलवे लाइन को पार करना चाहते है जो पूरी तरह से गलत है।

डॉ। रचित कुमार

आज के भागदौड़ की जिंदगी में लोग रुकने को कहीं भी तैयार नही है। फिर चाहे उनकी जान पे ही क्यों न बन जाये। जबकि ये सबसे बड़ी लापरवाही होती है अपनी जान खुद जोखिम में डालते है लोग।

कल्पना पांडे

आज के समय में लोगों को हर चीज में जल्दी है हर कोई समय से पहले अपना काम करना चाहता है। फिर वो कुछ भी चीज हो, ट्रेन प्लेटफार्म पर आते दिखती है पर जब भी लोग अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे लाइन पार करते है और आज के समय मे तो पुल का सहारा बिल्कुल भी नही करते। फिर कोई भी घटना घटती है तो रेलवे प्रशासन की गलती बताते है।

मयंक वर्मा

लेटलतीफी में रेलवे भी ठीक नही है और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सबको जल्दी है ऐसे ही कारणों से हादसे होते है हमको खुद सोचना चाहिए कि हम लापरवाही ना करे जल्दी ना करे थोड़ा घर से पहले निकल जाये और सुरक्षित रहे।

पं। विपिन शर्मा

Posted By: Inextlive