- कस्टम व जीएसटी ऑफिस में डेढ़ साल से खराब पड़ी हैं लिफ्ट्स

- छह फ्लोर तक जाने के लिए सीढि़यां चढ़ना लोगों की मजबूरी

- मरम्मत कराने के लिए भेजे जा चुके कई लेटर, नतीजा सिफर

GORAKHPUR: मुझको भी लिफ्ट करा दे यह गाना गोरखपुर के कस्टम व जीएसटी ऑफिस आने वाले व्यापारियों की हालत पर फिट बैठता है। विभिन्न कामों से यहां पहुंचने वाले व्यापारियों को छह फ्लोर की बिल्डिंग में सीढि़यों के सहारे ही ऊपर-नीचे दौड़ लगानी पड़ रही है। वजह है कि जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते यहां लगीं दो लिफ्ट्स बीते डेढ़ साल से खराब पड़ी है। जिसके चलते अफसरों के केबिन तक पहुंचने में लोगों की सांस फूल जा रही है। उधर जिम्मेदारों का कहना है कि लिफ्ट की मरम्मत कराने के लिए संबंधित विभाग को कई बार लेटर लिखा जा चुका है लेकिन मरम्मत होना तो दूर, अभी तक जवाब तक नहीं मिला है।

छह फ्लोर चढ़ने में निकल रहा दम

अपना काम कराने के लिए कस्टम व जीएसटी ऑफिस पहुंचने वाले लोग लिफ्ट खराब होने के चलते सभी छह फ्लोर्स पर सीढि़यों के सहारे ही पहुंच रहे हैं। इनमें कई बुजुर्ग भी शामिल रहते हैं जिन्हें सीढि़यां चढ़ने में खासी मशक्कत करनी पड़ती है। साथ ही कई दिव्यांग भी यहां पहुंचते हैं जिन्हें भी सीढ़ी चढ़कर ही ऑफिस तक पहुंचना पड़ रहा है।

अफसर भी चढ़ रहे सीढ़ी

कस्टम व जीएसटी विभाग में काम करने वाले अफसर और कर्मचारियों को भी सीढि़यां चढ़कर ही जाना पड़ रहा है। इसके बावजूद लिफ्ट की मरम्मत के लिए अब तक कुछ नहीं हो सका है। यहां पहले, दूसरे और तीसरे फ्लोर पर जीएसटी विभाग के अफसर और कर्मचारी काम करते हैं। वहीं चौथे, पांचवे फ्लोर पर कस्टम विभाग के अफसर और कर्मचारी बैठते हैं। लिफ्ट नहीं होने से सभी अफसर सीढ़ी चढ़कर ही अपने ऑफिस पहुंच रहे हैं।

फैक्ट फिगर

- डेढ़ साल पहले केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने कराया था काम

- बिल्िडग में लिफ्ट, जनरेटर और फायर सिस्टम का हुआ था काम

- लगभग दो करोड़ रुपए हुए थे खर्च

- मरम्मत के अभाव में बंद पड़े उपकरण

कोट्स

जीएसटी और कस्टम विभाग में लिफ्ट खराब होने की वजह से सीढि़यों के सहारे अफसरों के ऑफिस तक जाना पड़ता है। इससे काफी परेशानी भी होती है।

- संजय सिंघानिया, अध्यक्ष चेंबर ऑफ कॉमर्स

जीएसटी संबंधित काम के लिए अक्सर विभाग में जाना होता है। पब्लिक की सुविधा के लिए लिफ्ट तो लगाए गए हैं लेकिन वह काम नहीं करते। मजबूरन सीढ़ी से जाना पड़ता है।

- राजू गुप्ता, थोक तेल विक्रेता

जीएसटी और कस्टम विभाग में लिफ्ट का इस्तेमाल लोग नहीं कर पा रहे हैं जिसके चलते पब्लिक को दिक्कत हो रही है।

सुरेश अग्रवाल, व्यापारी

ऑफिस में लिफ्ट होने के बाद भी लोग सीढि़यां चढ़ने के लिए मजबूर हैं। बुजुर्ग और दिव्यांग भी सीढ़ी चढ़कर ऑफिस तक पहुंच रहे हैं।

अभिषेक शाही, व्यापारी

वर्जन

कस्टम व जीएसटी विभाग की लिफ्ट्स लंबे समय से खराब हैं। पीडब्ल्यूडी के पास कई बार पत्राचार किया जा चुका है लेकिन अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ।

- राकेश श्रीवास्तव, उपायुक्त, कस्टम विभाग

Posted By: Inextlive