टेक्नीकल एजुकेशन की कमियों को दूर करने के लिए प्रयास किया जाएगा

PATNA: स्टेट में टेक्नीकल एजुकेशन को पटरी पर लाने व मॉडल बनाने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने आर्यभट्ट टेक्नीकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की। उनका सपना था कि स्टेट के सभी टेक्नीकल इंस्टीट्यूट का एक साथ एग्जाम व रिजल्ट टाइम से हो। आज भी इसके अधीन कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट इससे जुड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। यूनिवर्सिटी के लॉ में छूट दी गई है कि कोई भी इंस्टीट्यूट जो यूनिवर्सिटी के स्थापना से पहले स्थापित हैं, उन्हें छूट हैं कि वे एकेयू रहेंगे या किसी अन्य अन्य में यह उनकी आजादी है। एकेयू के प्रो वीसी डॉ एसएम करीम ने बताया कि यूनिवर्सिटी के पास बहुत ज्यादा अधिकार नहीं है। यूनिवर्सिटी के पास सिर्फ एक्जाम कंडक्ट कराने कराने की जिम्मेदारी है। किसी भी टेक्नीकल इंस्टीट्यूट के फैकल्टीज पर यूनिवर्सिटी का कोई पकड़ नहीं है। उन पर यूनिवर्सिटी कोई एक्शन नहीं ले सकते हैं। डॉ करीम ने बताया कि टेक्नीकल एजुकेशन की कमियों को दूर करने के लिए प्रयास किया जाएगा।

Highlights

जल्द मिलेगा प्रोविजनल सर्टिफिकेट

बीटेक स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन जारी है। वेरिफिकेशन के बाद स्टूडेंट्स को प्रोविजनल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। एक्जाम नेशन कंट्रोंलर ई राजीव रंजन ने बताया कि स्टूडेंट्स परेशान न हों। जल्द हरी वेरिफिकेशन के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट जारी किया जायेगा।

जल्द हो सकता है एकेयू का कन्वोकेशन

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी कन्वोकेशन आयोजित करेगा। कन्वोकेशन के लिए तैयारी जारी है। कन्वोकेशन का डेट पर संशय है। आचार संहिता को ध्यान में रखकर कन्वोकेशन का डेट तय होगा।

Posted By: Inextlive