-सर्वदा योजना के बाद बिजली चोरी पर छह गुना देना होगा जुर्माना

-5 वर्ष की सजा के साथ नहीं मिलेगा 2 वर्ष तक बिजली कनेक्शन

BAREILLY:

शहर में बिजली चोरी से हर महीने करोड़ों रुपए की चपत बिजली विभाग को लग रही है। शहर में सप्लाई हो रही 250 मेगावाट बिजली का 20 फीसदी हिस्सा बिजली चोरी में चला जा रहा है। चोरी हो रही इस बिजली से विभाग को 9 करोड़ रुपए राजस्व की प्राप्ति हो सकती है। लेकिन बिजली चोरी का यह खेल ज्यादा दिन नहीं चलेगा। 20 जून के बाद बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर न सिर्फ उपभोक्ता के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा बल्कि विभाग उन्हें दो वर्ष तक बिजली कनेक्शन भी नहीं जारी करेगा।

सप्लाई में लगा रहे अड़ंगा

बिजली विभाग के शहर में 1,80,000 बिजली उपभोक्ता हैं। ट्रांसमिशन से 250 मेगावॉट बिजली डिस्ट्रिब्यूशन को दी जाती हैं। ताकि इन उपभोक्ताओं को निर्बाध भरपूर बिजली मिल सके। लेकिन बिजली चोर लीगल उपभोक्ताओं के घरों तक बिजली पहुंचने से पहले ही कटिया मार कर बिजली सप्लाई में अडं़गा डाल देते हैं। कटियामार मीटर बाइपास और शंट लगा कर बिजली सप्लाई का 20 फीसदी हिस्सा चोरी कर रहे हैं।

सर्वदा नहीं तो सजा

बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने जोर-शोर से 'सर्वदा' योजना शुरू की है। जिसके जरिए पब्लिक को 'अपनाएं सर्वदा या भुगतें बिजली चोरी की कड़ी सजा' स्लोगन से सुझाव व चेतावनी दी जा रही है। योजना के तहत चार प्रावधान बनाए गये हैं। वहीं शहर में बिजली उपभोक्ताओं को हर महीने जेनरेट हो रहे करीब 45 करोड़ के बिजली बिल में से 40 करोड़ रुपए ही जमा हो रहे हैं। बाकी के 5 करोड़ रुपए का बकाया बिल उपभोक्ता समय पर जमा ही नहीं कर रहे। ऐसे उपभोक्ताओं से भी बकाया बिल वसूलने की तैयारी है।

------------------

शहर की स्थिति

- 1,80,000 बिजली कंज्यूमर्स।

- 250 मेगावॉट बिजली हो रही सप्लाई।

- 20 फीसदी तक बिजली चोरी व लाइन लॉस।

- 45 करोड़ रुपए हर महीने बिजली बिल जेनरेट होता है।

- 40 करोड़ रुपए ही बिजली बिल जमा हो पाता है।

- 20 फीसदी बिजली चोरी होने से हर महीने 9 करोड़ रुपए का नुकसान।

- कटिया, मीटर शंट, मीटर बाइपास, मीटर फुंक गया और कम वॉट का बिजली कनेक्शन अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्या है सर्वदा योजना

- स्पेशल टीम और हर जिले में बनेंगे बिजली थाने।

- बिजली चोरी की धनराशि के छह गुने तक वसूली।

- बिजली चोरी पकड़े जाने पर पांच साल की सजा।

- दो वर्ष तक बिजली कनेक्शन भी नहीं मिलेगा।

बिजली सप्लाई का 20 फीसदी हिस्सा बिजली चोरी और लाइन लॉस में जा रहा है। यदि, यह बचे को विभाग को हर महीने करीब 9 करोड़ रुपए राजस्व की प्राप्ति होगी।

पीए मोगा, नोडल अधिकारी, बिजली विभाग

Posted By: Inextlive