फ्लैग -मॉडल टाउन में हुआ हादसा, शटडाउन के बाद भी चालू कर दी थी लाइन

- मुआवजे की मांग और लाइन चालू करने वाले पर कार्रवाई को लेकर परिजनों ने लगाया जाम

-जाम खुलवाने पहुंची पुलिस से हुई नोकझोंक, लाठियां फटकार लोगों को खदेड़ा

बरेली : बिजली विभाग की लापरवाही से संडे को एक कर्मचारी की मौत हो गई। मॉडल टाउन में खराब लाइन को ठीक करने पहुंचे लाइनमैन मुन्ना की करंट लगने से मौत हुई। परिजन और मोहल्ले के लोगों ने शटडाउन के बाद भी सप्लाई चालू करने वाले कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर जमकर हंगामा काटा। साथ ही मुआवजे की मांग को लेकर जाम लगाया। सूचना पर पहुंची पुलिस से लोगों की जमकर नोकझोंक हुई। इसके बाद पुलिस ने लाठी फटकार कर लोगों को खेदेड़ा। वहीं हजियापुर के दो युवकों हिरासत में लिया।

यह है मामला

मॉडल टाउन में सैटरडे रात से बिजली सप्लाई में प्रॉब्लम थी। सनडे सुबह सूचना मिलने पर लाइनमैन कदीर अहमद उर्फ मुन्ना पहुंचा। पुलिस चौकी के पास फॉल्ट मिलने पर सब स्टेशन पर फोन कर शटडाउन लिया। फिर पोल पर चढ़कर लाइन ठीक करने लगा। बताया जाता है कि इसी बीच सब स्टेशन से किसी ने सप्लाई खोल दी। एचटी लाइन में करंट आने से मुन्ना इसकी चपेट में आ गया और पोल से जमीन पर गिर गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। साथी कर्मचारियों ने फोन किया, लेकिन सब स्टेशन पर किसी ने फोन नहीं उठाया। हंगामा देखकर वह मौके से भाग गए।

पुलिस से हुई नोकझोंक

हादसे से आक्रोशित परिजनों और लोगों ने स्टेडियम रोड पर जाम लगा दिया। जाम की सूचना पर एसपी सिटी अभिनंदन सिंह समेत भारी पुलिस फोर्स मौके पर आ गई। करीब आधे घंटे तक मोहल्ले के लोग रोड जाम कर विरोध प्रदर्शन करते रहे। इस दौरान उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई। पुलिस के कई बार समझाने पर भी जब लोग नहीं हटे तो पुलिस ने लाठियां फटकार कर लोगों को खेदेड़ा।

उपकेंद्र पर जड़ा ताला

साथी की मौत से आक्रोशित कर्मचारियों ने शाहदाना सब स्टेशन पर ताला जड़ दिया। अन्य सब स्टेशनों को भी बंद करके कर्मचारियों ने सप्लाई ठप कर दी। इसके बाद कर्मचारी शाहदाना उपकेंद्र पर एकत्र होने लगे। हालांकि सप्लाई ठप होने का कारण टूटा हुआ तार नहीं जुड़ पाने को बताया जा रहा है।

बिजली विभाग ने किया मर्डर

कदीर की मौत से परिजनों का बुरा हाल हो गया। बहन हजरा बी ने बताया कि मेरे भाई के साथ हादसा नहीं हुआ बिजली विभाग ने उसका मर्डर किया है। उनका कहना है कि जब कदीर ने शटडाउन लिया था तो बिना सूचना के दोबारा सप्लाई चालू क्यों कर दी गई।

अंधकार में परिवार का भविष्य

कदीर अहमद उर्फ मुन्ना के परिवार में आठ सदस्य हैं। जिनमें चार बेटियां और दो बेटे हैं। परिवार का भरण पोषण कदीर अहमद के जिम्मे था, अब उसकी मौत के बाद परिवार पर आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है।

पहले भी हो चुके हैं हादसे

एक साल पहले जोगी नवादा में रोड किनारे सब्जी की दुकान लगाने वाली महिला पर एचटी लाइन टूटकर गिर गई थी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। इसी प्रकार दुर्गानगर में घर की छत पर काम कर रहे एक राजमिस्त्री भी एचटी लाइन की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई थी। वहीं आए दिन जानवर भी जर्जर लाइनों की चपेट में आकर जानें गवा रहे हैं। लेकिन विभाग इस गंभीर समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

परिजनों से बात

मेरे भाई की मौत का जिम्मेदार बिजली विभाग हैं। जिसने भी सप्लाई चालू की है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो।

हजरा बी। मृतक की बहन

कदीर ही परिवार के भरण पोषण का सहारा था। तीन माह से मानदेय भी नहीं मिला था। अब परिवार का क्या होगा।

रहीश, मृतक का भाई।

वर्जन

घटना बहुत दुखद है। मृतक को विभाग की ओर से एक लाख रुपये अंग्रिम राशि के तौर पर दिया जाएगा। वहीं जिस कर्मचारी ने चूक वश सप्लाई चालू की है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एनके मिश्र, एसई।

Posted By: Inextlive