- दसवें दिन भी जारी रहा व्यापारियों का आंदोलन

- हरिद्वार सांसद निशंके के आवास पर की नारेबाजी

DEHRADUN: एक्साइज ड्यूटी के विरोध में आंदोलनरत सर्राफा व्यापारियों ने फ्राइडे को विरोध के चलते कड़ा रुख अपनाया। जहां सुबह हरिद्वार सांसद निशंक के आवास पर नारेबाजी की। वहीं दोपहर रैली के रूप में रेलवे स्टेशन पहुंचकर लिंक एक्सप्रेस को रोक दिया। हालांकि व्यापारियों का यह प्रयास केवल पांच मिनट तक ही चला। इसके बाद मौके पर मौजूद पुलिस ने मामले पर काबू कर लिया।

पिछले दस दिनों से यूनियन बजट ख्0क्म् में सर्राफा व्यापारियों के प्रति सरकार की बेरुखी और बजट में ज्वेलरी पर क् परसेंट एक्साइज ड्यूटी, दो लाख सेल पर क् परसेंट टीसीएस, रत्‍‌नों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर क्भ् परसेंट करने के विरोध में आंदोलन कर रहे व्यापारी फ्राइडे को उग्र हो गए। पहले व्यापारियों ने हरिद्वार सांसद डा। रमेश पोखरियाल 'निशंक' के आवास पर पहुंचकर नारेबाजी की। जहां उन्होंने अपनी मांगों को लेकर उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। इसके बाद धरना स्थल पर अर्जुन नारायण, गुरमीत सिंह सेठी, भूपेंद्र सिंह धीर, अब्दुल खालिक, शेख मोईनुद्दीन ने क्रमिक अनशन को चौथे दिन आगे बढ़ाया।

व्यापारियों ने रोकी लिंक एक्सप्रेस

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत व्यापारी विशाल रैली के रूप में सर्राफा कारोबारी रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां उन्होंने जमकर केंद्र सरकार और फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली के खिलाफ नारेबाजी की। दोपहर को दून से जाने वाली लिंक एक्सप्रेस को रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन पांच मिनट बाद ही मौके पर मुस्तैद फोर्स ने उन्हें हटा दिया। सर्राफा मंडल देहरादून के उपाध्यक्ष सुनील मैसोन ने बताया कि पिछले दस दिनों से आंदोलन जारी है। सरकार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा। हमारे राज्य के पांच सांसद संसद में बैठे हैं, लेकिन वह भी इस पर ध्यान नहीं दे रहे। उन्होंने सांसदों से व्यापारियों की आवाज केंद्र तक पहुंचाने की मांग की। सचिव मनमीत सिंह ने कहा कि एक्साइज ड्यूटी के साथ ही दो लाख रुपये की खरीदारी पर पेन कार्ड की अनिवार्यता अव्यवहारिक है। हमारे पास जो ग्राहक आएगा अगर उसकी इनकम टैक्स डिटेल मांगेंगे तो वह माल ही नहीं खरीदेगा। जिसका सीधा असर बाजार और व्यापारियों पर पड़ेगा। संयुक्त सचिव गौरव रस्तोगी ने कहा कि युवा सर्राफा मंडल के सभी सदस्यों ने आंदोलन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इस मौके पर ज्वैलर्स एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल के अध्यक्ष बिपिन बैरी, अशोक फाकड़्रे दीपक मराठा, कमल रस्तोगी, सतीश कर्णवाल, अनूप, हिमांशु, सचिन, अमित गोयल, सुमित गोयल, सत्यम रस्तोगी, प्रीतपाल सिंह, दीपक मराठा, हिमांशु, मासूम, सचिन, देवेंद्र आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive