-महिलाओं की सुरक्षा के लिए युवा वैज्ञानिक ने ईजाद की 'स्मार्ट एंटी टीजिंग लिपस्टिक'

-लिपस्टिक में लगा ट्रिगर दबते ही ब्लूटूथ के जरिए 112 नंबर व घर पर पहुंच जाएगा फोन, एक किमी तक गूंजेगी आवाज

-घटनास्थल की ऑडियो रिकार्डिग भी पहुंच जाएगी पुलिस व फेमिली मेंबर्स को

-युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने एप्रूअल के लिए आइआइटी-बीएचयू से किया संपर्क

raghvendra.mishra@inext.co.in

VARANASI

महिलाओं के साथ बढ़ते अपराध से हर किसी की चिंता बढ़ती जा रही है। महिलाओं के घर के बाहर होने पर मां-बाप तब तक आशंकित रहते हैं जब तक वो सुरक्षित घर ना पहुंच जाए। इसी चिंता को दूर करने के लिए एक ऐसा गैजेट बना डाला जिसे कैरी करना और यूज करना बेहद आसान है। बनारस के युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने महिलाओं के लिए खास तरह का उपकरण बनाया है। उन्होंने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है, जिसके माध्यम से मुसीबत में फंसी महिलाएं लिपस्टिक से न केवल गोली चला सकती हैं, बल्कि इसके माध्यम से पुलिस भी बुला सकेंगी।

दूर तक पहुंचेगी आवाज

महिलाओं की सुरक्षा के लिए उपकरण तैयार करने वाले युवा वैज्ञानिक ने लिपस्टिक को चुना है। इसके अंदर सेंसर डिवाइस फिट किया है। जिसको नाम दिया है 'स्मार्ट एंटी टीजिंग लिपस्टिक गन'। ये लिपिस्टिक गन देखने में बिल्कुल लिपिस्टिक जैसी है मगर ये मनचलों व असमाजिक तत्वों को सबक सिखाने में पूरी तरह से सक्षम है। इसकी फायरिंग की आवाज इतनी तेज होती है कि एक किलोमीटर तक सुनी जा सकती है। फायरिंग की आवाज का उद्देश्य घटना स्थल तक पब्लिक का ध्यान खींचना है। ताकि मुसीबत में फंसी महिला की गुहार पब्लिक तक पहुंच सके और मुसीबत से बच सके।

पुलिस के पास पहुंचेगा फोन

लिपस्टिक में लगे फायर ट्रिगर को दबाते ही लाइव लोकेशन के साथ पुलिस कंट्रोल के 112 नंबर व फेमिली मेंबर्स को काल चला जाता है। खास बात यह कि लाइव लोकेशन की मदद से समय रहते पुलिस घटना स्थल पर सकती है। पुलिस के पहुंचने से पहले बचाव के लिए लिपिस्टिक गन से फायरिंग कर सकती हैं।

हल्की और सस्ती भी

श्याम के मुताबिक इस खास गन को बनाने में उन्हें सात महीने लग गए। उनका कहना है कि महिलाओं के साथ बढ़ती घटनाओं से खुद रक्षा करने के लिए चार सालों से उपकरण बनाने पर कार्य कर रहा हूं। उनके अनुसार लिपिस्टिक गन को बनाने पर 650 रूपये का खर्च आया है। इसका वजन प्रोटोटाइप में तकरीबन 70 ग्राम है। एक घंटे चार्ज करने पर एक हफ्ते तक काम करता है। लिपिस्टिक गन में लगा ट्रिगर दबते ही फायरिंग के साथ ही ब्लूटूथ के माध्यम से आपका स्मार्ट फोन अनलॉक होकर खुद-ब-खुद 112 नंबर या आखिरी डायल्ड नंबर पर कॉल करेगा। इतना ही नहीं घटना स्थल की ऑडियो रिकार्डिग भी परिजन के मोबाइल में होती रहेगी। इस तकनीक को एप्रूवल के लिए आईआईटी-बीएचयू स्थित इन्क्यूबेशन सेंटर में भी प्रस्तुत किया गया है।

कमर्शियल प्रोडक्शन पर बात

लिपस्टिक में ब्लूटूथ सेंसर डिवाइस लगाया गया है। जिसे ट्रिगर के जरिए स्मार्ट फोन से कनेक्ट किया गया है। इसमें दो माइक लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से फोन के दूसरी ओर महिला, वहां मौजूद लोगों एवं आस-पास की आवाज स्पष्ट सुनी जा सकती है। 400 एमएएच लीथियम ऑयन बैटरी लगा होने से एक बार चार्ज करने पर यह करीब एक हफ्ते तक काम करेगा। श्याम के मुताबिक इसे कमर्शियल तौर पर तैयार करने के लिए नई दिल्ली स्थित कंपनी से बातचीत चल रही है। जल्द ही इसे फाइनल कर लिया जाएगा। हालांकि डिवाइस सस्ते में तैयार करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को भी पत्र लिखा गया है।

Posted By: Inextlive