यूपी में सप्लाई हो रही खतरनाक लिपिस्टक

2016-01-11T07:40:56Z

- एफएसडीए कमिश्नर ने पूरे प्रदेश में दिए जांच के आदेश

- महिलाओं की सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान, हो सकता है कैंसर भी

LUCKNOW: महिलाएं सावधान हो जाएं। क्योंकि आपके होठों को खूबसूरती देने वाली लिपस्टिक में आर्सेनिक जैसे खतरनाक केमिकल्स मिले हुए हैं। जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी दे सकते हैं। इसमें ब्रांडेड से लेकर लोकल लिपस्टिक भी हैं। फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफएसडीए) को इसकी जानकारी मिली है। जिसके कारण एफएसडीए के कमिश्नर ने पूरे प्रदेश में लोकल व ब्रांडेड सभी प्रकार के लिपस्टिक के नमूने कलेक्ट कर जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

सैंपल कलेक्ट करने की निर्देश

पिछले हफ्ते एफएसडीए के कमिश्नर ने एक उच्चाधिकरियों की मीटिंग में एफएसडीए के ड्रग इंस्पेक्टर्स को प्रदेश भर में लिपिस्ट के नमूने कलेक्ट करने के निर्देश दिए हैं। एफएसडीए अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में सप्लाई की जा रही लोकल ब्रांड्स व ब्रांडेड में भी आर्सेनिक, क्रोमियम जैसे खतरनाक तत्व मिली होने की जानकारी मिली है। इसको पुख्ता करने और इन लिपस्टिक के निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए ही जांच के आदेश दिए गए हैं। सैंपल कलेक्ट कर एफएसडीए की लैबोरेटरी में जांच कराई जाएगी।

सेहत कर सकती हैं खराब

लिपस्टिक होठों में लगाई जाती है इसलिए यह पेट में भी पहुंचती है। मार्केट में मौजूद ज्यादातर लिपस्टिक इस लायक नहीं है कि उसे होठों पर लगाकर खूबसूरती बढ़ाई जा सके। इसमें मिले हुए खतरनाक तत्व स्किन की समस्याएं तो क्रिएट करते ही हैं साथ में लंबे समय तक प्रयोग करने से पेट की समस्याएं यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं।

ब्रांडेड लिपिस्टक भी खतरनाक

हाल ही में कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी कई ब्रांडेड की लिपिस्टक की जांच की थी। पता चला कि इनमें सीसा, कैडमियम, क्रोमियम, एल्युमिनियम, आर्सेनिक जैसी खतरनाक धातुएं भी मिलाई जाती हैं। जो कई जानलेवा बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं। यह शोध विश्व के जाने माने ब्रांडे लिपस्टिक में किया गया था। जिसमें चौंकाने वाली चीजें सामने आई थी। लिपस्टिक यूज करने वाली महिलाओं में यह रोजाना औसतन 90 मिग्रा। तक पेट में पहुंच जाता है।

यह होता है खतरा

क्रोमियम- पेट में ट्यूमर और कैंसर का खतरा रहता है।

कैडमियम--किडनी को नुकसान पहुंचाता है और स्तन कैंसर का खतरा होता है

आर्सेनिक- बहुत जहरीला तत्व, बेहद कम मात्रा भी फेफड़े, हार्ट किडनी, लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है।

लेड- प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर, रोगों से लड़ने की क्षमता कम, आई क्यू कम होता है और कैंसर का भी खतरा।

मैग्नीशियम- इससे हमारे नर्वस सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है।

एल्युमिनियम- पेट की समस्याओं, अल्सर होने व पैरालिसिस की समस्या हो सकती है।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.