- लग्जरी कारों से हो रही शराब तस्करी, हरियाणा-चंडीगढ़ से लाई जा रही शराब

- आउटर दून में चेकिंग के दौरान कई लग्जरी कारों से बरामद की जा चुकी है शराब, आरोपी किए गए हैं अरेस्ट

- शराब के चक्कर में लाखों की लग्जरी कार से भी हाथ धोया तस्करों ने, पुलिस ने सीज की कार

देहरादून,

दून के आउटर एरियाज में इन दिनों लग्जरी कारों से शराब तस्करी जमकर हो रही है। खासतौर से विकसनगर, सेलाकुई, डाकपत्थर इलाकों में आए दिन शराब तस्कर लग्जरी कारों में शराब के साथ दबोचे जा रहे हैं। विकासनगर थाना पुलिस भी लग्जरी कारों पर खास फोकस कर रही है, 30 सितंबर से पुलिस शराब तस्करों के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है। शराब की कीमत हजारों में है तो लग्जरी कार की कीमत लाखों में है। ऐसे में हजारों की शराब के चक्कर में लाखों की कार जब्त हो रही हैैं, लेकिन तस्करी का सिलसिला नहीं टूट रहा।

पुलिस को चकमा देने की कोशिश

तस्करों ने पूछताछ में बताया कि पुलिस को चकमा देने के लिए वे लग्जरी कारों का इस्तेमाल शराब तस्करी में कर रहे हैं। पुलिस लग्जरी कारों को कम रोकती है ऐसे में वे खुलेआम शराब सप्लाई करते थे, कई बार लग्जरी कारों में शराब छिपाने के लिए हिडन केबिन भी बनाए गए मिले। हालांकि, अब पुलिस लग्जरी कारों पर विशेष फोकस कर रही है और ताबड़तोड़ शराब तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़ रहे हैं।

लग्जरी कारों में शराब तस्करी

6 अक्टूबर-

स्कॉपियो कार में 22 हजार की शराब--

संडे को चेकिंग के दौरान कुल्हाल बैरियर पर एक स्कॉर्पियो कार से पुलिस की टीम ने 6 पेटी देशी शराब पकड़ी। पुलिस ने पकड़ी गई शराब की अनुमानित कीमत 22 हजार रुपए बताई है। स्कॉपियो सवार राहुल शर्मा निवासी थाना हरियाणा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

5 अक्टूबर=

फोर्ड फिगो कार में 8 पेटी अंग्रेजी शराब

सहसपुर थाना पुलिस शनिवार को धर्मावाला चेकपोस्ट पर वाहनों की चेकिंग कर रही थी। इस दौरान पुलिस ने पांवटा रोड की तरफ से देहरादून की ओर जा रहे हरियाणा नंबर की एक फोर्ड फिगो कार को रोका। जिसमें तलाशी के दौरान 8 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद हुई।

4 अक्टूबर-

बिना नंबर जाइलो से 6.50 लाख की शराब

6 लाख 50 हजार की 1186 बोतल अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी करते हुए 2 शराब तस्कर गिरफ्तार व एक बिना नंबर जाइलो वाहन सीज किया गया। डाकपत्थर बैराज पर चेकिंग के दौरान एक बिना नंबर महिंद्रा जाइलो कार को पुलिस ने रोका। चेक किया तो उसमें पिछली व बीच की सीटों पर कपड़े से ढक कर शराब की पेटियां (चंडीगढ़ मार्का) भरी हुई थी। कार सीज कर हरियाणा के दो सवारों को गिरफ्तार किया गया।

2 अक्टूबर-

टाटा सफारी से 2 लाख रुपये की शराब

विकासनगर में डाकपत्थर बैरियर पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने टाटा सफारी से 30 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की। इसमें कार सवार हरियाणा के 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। कार में केबिन बनाकर उसमें शराब छिपाई गई थी। पकड़े गए माल की कीमत करीब 2 लाख रुपये बताई गई। कार में पिछली सीट व डिक्की के बीच बॉडी काटकर केबिन बनाया गया था, जिसमें शराब छिपाई जाती थी। कार का ओरिजनल फ्यूल टैंक निकालकर छोटा टैंक फिक्स किया गया था।

30 सितंबर-

स्विफ्ट कार से 30 पेटी शराब बरामद

कुल्हाल और हरबर्टपुर चौकी पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में स्विफ्ट कार से 30 पेटी बरामद की गई। जिसके आधार पर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। दोनों आरोपी हरियाणा के रहने वाले थे, जो कि हरियाणा नंबर की ही कार इस्तेमाल कर रहे थे।

------------

यह होता है सीज्ड कार का

जिस गाड़ी में शराब बरामद होती है, उसे पुलिस एक्साइज एक्ट के तहत सीज कर देती है। इसके बाद सीज वाहन के पूरे मामले की डीएम के यहां रिपोर्ट भेजी जाती है। जिस पर डीएम की कोर्ट में फैसला होता है। इस प्रक्रिया में महीनों लग जाते हैं। कई बार कार खड़े खड़े किसी काम की नहीं रह जाती। ऐसे में लाखों का नुकसान उठाना पड़ता है।

Posted By: Inextlive