>RANCHI: रिम्स के आडिटोरियम में शनिवार को झारखंड एंड बिहार चैप्टर आफ इंडियन सोसायटी आफ गैस्ट्रोइंटेरोलॉजी के एनुअल काफ्रेंस का शुभारंभ हुआ। इसमें बिहार-झारखंड के अलावा देशभर के कई जाने माने डॉक्टर पहुंचे हैं। मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली के फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर अजय कुमार और हैदराबाद से आए डॉक्टर जीबी राव प्रेजेंट थे। इसमें डॉक्टरों को लाइव इंडोस्कोपिक डायग्नोसिस की जानकारी दी गई। वहीं, रिम्स के ओटी से लाईव आपरेशन का टेलीकास्ट भी किया गया।

तीन लीटर पानी पीएं डेली

एक स्वस्थ इंसान को फिट रहने के लिए दिनभर में तीन लीटर पानी की जरूरत होती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग पानी की बजाय अन्य पेय पदार्थ को प्राथमिकता दे रहे हैं। इससे लोगों को पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं।

समय से करें भोजन

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के खाने-पीने का कोई टाइम ही फिक्स नहीं है। ऐसे में वे गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे है। निर्धारित समय पर खाने से लोग स्वस्थ रह सकते है। डॉक्टरों की सलाह मानें तो सुबह का नाश्ता और दिन का खाना आपको फिट रखेगा। वहीं रात का खाना सोने से दो घंटे पहले खाने से आप पूरी तरह फिट रहेंगे। समय पर खाने के साथ एक्सरसाइज करने से भी आपको पेट की बीमारियां नहीं होंगी।

सफाई का रखें ध्यान

खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोएं। ताकि भोजन के साथ कीटाणु शरीर में प्रवेश न कर सके। वहीं टॉयलेट से आने के बाद भी अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। वहीं पीने के लिए साफ पानी का ही यूज करें। गंदा पानी पीने से डायरिया, अनपच समेत अन्य बीमारियों का खतरा बना रहता है।

गैस से होने वाली बीमारियां

-पेट में लगातार गैस बनना

-पेट का फूलना

-लगातार डकार आना

-कई बार उल्टियां होना

-मल में खून आना

-लगातार कब्जियत की शिकायत

-भोजन का नहीं पचना

Posted By: Inextlive