RANCHI : रांची में प्रोफेसर लेक्चर देंगे और रिमोट एरियाज के कॉलेजों में स्टूडेंट्स उसे लाइव सुनेंगे। इसके लिए वेब स्टूडियो बनाया जाएगा और सेंट्रलाइज सिस्टम के जरिए रूरल एरियाज के कॉलेजों को कनेक्ट किया जाएगा। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के मकसद से यह प्रपोजल तैयार किया है। इसके तहत वेब स्टूडियो में प्रोफेसर के लेक्चर को इस सिस्टम से जुड़े कॉलेजों में लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपनों को जमीं पर उतारने के मकसद से हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने यह पहल की है।

तैयार होगा सिलेबस

इस सिस्टम को अमलीजामा पहनाने के मकसद से सभी यूनिवर्सिटीज का एक सिलेबस तैयार किया जाएगा। सभी कॉलेजों के क्लासेज की रूटीन भी एक जैसी होगी। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसके लिए सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में आधुनिक लैब बनाने, वाई -फाई कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त करने का निर्देश दिए हैं। हायर एंड टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के सेक्रेट्री अजय सिंह ने बताया कि सिलेबस के हिसाब से लेक्चर तैयार किए जाएंगे। इस संदर्भ में यूनिवर्सिटीज से बातचीत चल रही है। उन्होंने बताया कि वाई-फाई के थ्रू डेडिकेटेड लाइन होगी, जिसके जरिए लेक्चर का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।

रूसा करेगा सहयोग

रिमोट एरियाज में वैसे कॉलेजों को चिन्हित किया जा रहा है, जहां लेक्चर का लाइन टेलीकास्ट होगा। इसमें राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान(रूसा) की ओर से फंड उपलब्ध कराया जाएगा। कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों को रूसा के इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रांट और एफिलिएटेड कॉलेजों को सरकार के स्तर से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

लेक्चर के रिकॉर्डिग की फैसिलिटी

वेब स्टूडियो में फैकल्टी के लेक्चर की रिकार्डिग भी रिमोट एरिया में स्थित कॉलेजों के स्टूडेंट्स कर सकेंगे। वेब स्टूडियो की लाइव रिकार्डिग यू-ट्यूब सहित विभिन्न साइट्स में ऑनलाइन देखी जा सकेंगी। इस वेब स्टूडियो में रिकार्ड किए गए लेक्चर छात्र किसी भी समय कहीं भी सुन सकेंगे.वेब स्टूडियो में एक दर्जन हाई तकनीक के रिकार्डिग कैमरे होंगे। साउंड प्रूफ स्टूडियो में बड़ी-बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन स्थापित की जाएगी। स्टूडियो में सभी फैकल्टी अपने-अपने विषयों पर आधारित लेक्चर देंगे। लेक्चर का क्रिकेट व फुटबॉल मैचों की तरह लाइव टेलीकास्ट होगा।

हो सकती हैं ये परेशानी

रिमोट एरियाज के कॉलेजों में वाई-फाई की कनेक्टिविटी को लेकर परेशानी हो सकती है। राज्य में ऐसे कई इलाके हैं, जहां बिजली की समस्या है। ऐसे में नेटवर्क प्रॉब्लम की दिक्कतें हो सकती हैं। इसके अलावा लाइव टेलीकास्ट के दौरान संवाद एकतरफा होने से भी अड़चन पैदा हो सकती है, क्योंकि रिमोट एरियाज के स्टूडेंट्स और शहर के स्टूडेंट्स की समझ थोड़ी अलग होती है। ऐसे में हो सकता है कि वेब स्टूडियों में लेक्चर दे रहे प्रोफेसर स्टूडेंट्स की बातों को नहीं समझ सकें। ऐसे में लेक्चर का उद्देश्य अधूरा रह जाएगा।

Posted By: Inextlive