नगर निगम के परिसीमन और वोटर लिस्ट में है जबर्दस्त अंतरजब वोटर लिस्ट और आबादी में ही है गड़बड़ी तो चुनाव कैसे होगा फेयर

i shocking

ALLAHABAD: हर चुनाव से पहले वोटर लिस्ट के गड़बड़झाले का भूत सामने आ ही जाता है। इस बार भी कोई अपवाद नहीं है। नगर निकाय चुनाव सिर पर हैं और वोटर लिस्ट के आंकड़े हैरान करने वाले हैं। शहर के सभी 80 वार्डो में करीब हर जगह आबादी के अनुपात में वोटर्स की संख्या कई गुना तक ज्यादा है। इससे भी ज्यादा हैरानी की बात यह है कि वोटर्स की संख्या इतना अधिक होने के बावजूद तमाम लोग दावा कर रहे हैं वोटर लिस्ट में उनका नाम ही नहीं है।

 

तालमेल का अभाव

नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने जिस आबादी के आधार पर शहर के 80 वार्डो का परिसीमन किया है, उसी आधार पर रैपिड सर्वे भी कराया गया है। लेकिन निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव के लिए मतदाताओं की जो लिस्ट जारी की गई है, वह नगर निगम के परिसीमन पर ही सवाल उठा रही है। क्योंकि किसी भी वार्ड में वोटर्स की संख्या आबादी से कम नहीं है। ज्यादातर वार्डो में नगर निगम के रजिस्टर में दर्ज आबादी से अधिक वोटर्स मौजूद हैं। वहीं कुछ वार्ड ऐसे हैं, जिनमें वोटर और वार्ड की टोटल आबादी बराबर-बराबर है। यह भी अपने आप में एक बड़ा सवाल है।

 

तो फिर नाम कैसे छूट गए

एक तरफ तो वोटर लिस्ट में आबादी से ज्यादा नाम हैं। वहीं दूसरी तरफ लगातार पब्लिक की ओर से शिकायत की जा रही है कि हजारों मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में है ही नहीं। इससे यह बात साबित हा जाती है कि वोटर लिस्ट तैयार करने के साथ ही शहर के 80 वार्डो के परिसीमन में भारी गड़बड़ी की गई है। एक्चुअल आबादी की जगह बस केवल मनमाने तरीके से आंकड़ेबाजी की गई है।

 

गड़बिड़यां उठा रही हैं ये सवाल

-आखिर वार्ड की जनसंख्या और वोटर्स की संख्या समान कैसे हो सकती हैं?

-जब वोटर्स की संख्या इतनी ज्यादा है तो फिर लोगों का नाम कैसे छूट गया?

-अगर परिसीमन लिस्ट पर गौर किया जाए तो करीब सभी वार्डो की जनसंख्या समान है। ऐसा कैसे संभव हो सकता है?

 

वार्ड जनसंख्या वोटर

35 एलनगंज 15,746 20,400

77 मीरगंज 12,207 12,000

60 मुट्ठीगंज-2 13724 14,000

67 पूरा मनोहरदास 12868 13,000

44 ओमप्रकाश सभासद नगर-1 13190 11,000

73 अतरसुईया 12870 16,400

50 नई बस्ती 13,285 12,000

56 बेनीगंज 15479 13,000

 

मेरे वार्ड में परिसीमन के नाम पर गड़बड़ी की गई है। नया परिसीमन करने के बजाय आंकड़ा वही दर्शाया गया है। वहीं मीरगंज वार्ड के करीब 1800 वोटरों को दूसरे वार्ड में जोड़ दिया गया है।

-सत्येंद्र चोपड़ा

पार्षद प्रत्याशी, मीरगंज

 

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का आलम कुछ इस तरह है कि पूरे मोहल्ले का नाम ही बदल दिया गया है। हमारे वार्ड में एक मोहल्ले का नाम निहालपुर करैली पूरा मनोहरदास मोड़ दिखाया गया है। जबकि तीन मोहल्लों को जोड़ कर एक नाम का कोई मोहल्ला ही नहीं है।

-अतहर रजा लाडले

पार्षद प्रत्याशी, पूरा मनोहरदास

 

परिसीमन और वोटर लिस्ट में कोई सामंजस्य ही नहीं है। मतदाताओं की सुविधा का ध्यान ही नहीं रखा गया है। मालवीय नगर अभी तक जहां अतरसुईया वार्ड में शामिल था, उसे अब नखासकोहना में शामिल कर दिया गया है।

-गिरी शंकर प्रभाकर

पूर्व पार्षद

Posted By: Inextlive