Lockdown 4.0 Guidelines latest updates: 14 दिन के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, इन्‍हें मिल सकती है छूट

Updated Date: Sat, 16 May 2020 04:22 PM (IST)

Lockdown 4.0 Guidelines latest updates: लॉकडाउन 3.0 की समय सीमा रविवार 17 मई को खत्‍म हो रही है इससे पहले इसके संबंध में गृह मंत्रालय की ओर से नए दिशानिर्देश जारी होने की उम्‍मीद है। आइए आपको अभी तक की नवीनतम जानकारी से अपडेट करवाते हैं।

कानपुर (एजेंसियां)। Lockdown 4.0 Guidelines latest updates: 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की समय सीमा समाप्‍त होने से पहले गृह मंत्रालय की ओर से नए दिशानिर्देश जारी किए जाने हैं। इनमें पिछली बार की तुलना में पाबंदियों में अधिक ढील दिए जाने की उम्‍मीद है जिससे कि जनजीवन एक बार फिर पटरी पर लौट सके। हालांकि ऐसे इलाकों में जहां कोरोना संक्रमण के मामले अधिक हैं, पाबंदियां अधिक रहेंगी। वहीं ग्रीन जोन में आने वाले इलाकों को पहले से अधिक छूट मिलने की उम्‍मीद है। अलग-अलग राज्‍य पहले ही केंद्र सरकार को अपने मत से अवगत करा चुके हैं जिसके आधार पर सरकार को फैसला लेना है।

इन्‍हें मिल सकती है छूट

यह उम्‍मीद है कि ऑटोरिक्‍शा, शॉपिंग मॉल और घरेलू उड़ानों को अनुमति मिल सकती है। मेट्रो, बस सेवाओं, बार्बर शॉप, रेस्‍तरां, स्‍थानीय बाजारों और होम अप्‍लायंस रिपेयरिंग दुकानों को ग्रीन व ऑरेंज जोन में नई गाइडलांस के तहत छूट मिल सकती है। हालांकि रेड जोन में किसी तरह की छूट की संभावना कम ही है। नई गाइडलाइंस के शनिवार शाम तक जारी होने की आशा है व लॉकडाउन का चौथा चरण 14 दिन का होने की उम्‍मीद है।

गाइडलाइंस को अंतिम रूप

गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को मंत्रालय के अधिकारियों के साथ कई दौर की बातचीत की जिससे कि लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए दिशानिर्देशों को अंतिम रूप दिया जा सके। यह चरण सोमवार से शुरू होना है। हालांकि बैठक का विवरण अभी उपलबध नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में संकेत दिया था कि यह चरण पहले की तुलना में बिल्‍कुल अलग होगा। अधिकारियों के मुताबिक रेल सेवाओं व हवाई यातायात पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है। साथ ही राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को हॉटस्‍पॉट की परिभाषा तय करने की छूट मिल सकती है। गृह मंत्रालय राज्‍य सरकारों के सुझावों के अनुरूप ही गाइडलाइंस को अंतिम रूप देगा।

दिल्‍ली राज्‍य सरकार का सुझाव

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे गए अपने सुझावों निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करने देने व सरकारी कर्मचारियों व ई-पास धारकों के लिए मेट्रो सेवा शुरू करने का सुझाव दिया है। उन्‍होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मार्केट कांप्‍लेक्‍स को ऑड इवन के आधार पर खोलने व आंशिक सार्वजनिक यातायात को अनुमति देने की भी बात कही है। प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए मुख्‍यमंत्रियों से सुझाव मांगे थे।

मुख्‍यमंत्री ने सुझाव दिया है कि सभी शॉपिग मॉल इस शर्त के साथ खोले जा सकते हैं कि वहां किसी एक दिन में एक तिहाई से अधिक दुकानें नहीं खुलेंगी। ऑटोरिक्‍शा, ई रिक्‍शा व साइकिल रिक्‍शा को एक यात्री के साथ चलने की अनुमति दी जानी चाहिए। टैक्‍सी/कैब को चालक के अलावा दो यात्रियों के साथ चलने की अनुमति दी जानी चाहिए। अनावश्‍यक गतिविधियों के लिए लोगों को रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही की अनुमति नहीं होनी चाहिए। बसों को एक समय में अधिकतम 20 यात्रियों के साथ चलने की अनुमति होनी चाहिए व इसे सुनिश्चित करने के लिए दो मार्शल होने चाहिए। बार्बर शॉप, स्‍पा, सैलून, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल आदि को बंद रखने का सुझाव सीएम केजरीवाल ने दिया है।

होटल व रेस्‍तरां के लिए छूट की मांग

होटल और रेस्तरां जगत के व्‍यवसायियों ने शनिवार को सरकार से 'लॉकडाउन 4.0' के दौरान इस क्षेत्र के लिए छूट देने का आग्रह किया, कम से कम ग्रीन और ऑरेंज जोन में, जो उद्योग द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों को कम करने में मदद करेंगे। फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट असोसिएट्स ऑफ इंडिया (FHRAI) ने एक बयान में कहा कि उसने प्रस्ताव दिया है कि ग्रीन जोन में होटल और रेस्तरां को 100 प्रतिशत और ऑरेंज ज़ोन में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

Posted By: Inextlive Desk
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.