Lockdown 5.0: मॉल, रेस्तरां और मेट्रो के लिए सकारात्मक संकेत

2020-05-29T16:26:55Z

केंद्र सरकार लॉकडाउन 5.0 के दौरान देश को संकट से बाहर निकालने के लिए कई तरह की योजनाएं ला सकती है जिसमें मॉल और रेस्तरां को सीमित प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति मिल सकती है।

नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस) 68-दिन के देशव्यापी लॉकडाउन को पूरा करने से तीन दिन पहले, यह पता चला है कि केंद्र सरकार लॉकडाउन 5.0 के दौरान देश को संकट से बाहर निकालने के लिए कई तरह की योजनाएं ला सकती है, जिसमें मॉल और रेस्तरां को सीमित प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति मिल सकती है। सरकार की तरफ से मिलने वाली अन्य गतिविधियों की अनुमति में दिल्ली मेट्रो की आवाजाही और अधिक बाजार खोलने की योजना शामिल हो सकती है। धार्मिक स्थानों को कार्य करने की अनुमति देने की संभावना है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स, फेस कवर और आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का इस्तेमाल हर जगह अनिवार्य होगा। हालांकि, शिक्षा संस्थानों को केवल ऑनलाइन के जरिए पढ़ाने की अनुमति दी जा सकती है।

13 शहरों में सख्ती के साथ लागू होगा लॉकडाउन

1 जून से, नगर निगम यह तय करेंगे कि आवासीय कॉलोनियों, मुहल्लों, नगरपालिका वार्डों या पुलिस-थाना क्षेत्रों, नगरपालिका क्षेत्रों, कस्बों को कंस्ट्रक्शन जोन के रूप में नामित किया जा सकता है या नहीं। हालांकि, 13 सबसे खराब कोविड-19-प्रभावित शहरों लॉकडाउन बेहद सख्त होगा। 13 फोकस शहर मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता और आसपास के हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर और चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर हैं। अंतिम दो शहर तमिलनाडु के हैं। हालांकि, भारत का तीन सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में महाराष्ट्र एकमात्र राज्य है।

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.