Lockdown लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत, पीएम मोदी बोले 'जान भी और जहान भी' दोनो है जरूरी

2020-04-11T17:34:04Z

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगे 21 दिन के लाॅकडाउन को बढ़ाया जा सकता है। मोदी सरकार आज मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वीडियाे कांफ्रेंस मीटिंग में कई राज्यों के सीएम द्वारा किए गए अनुरोध पर अब विचार कर रही है। वहीं इस मीटिंग में मास्क पहने पीएम माेदी ने कहा 'जान भी जहान भी' दोनों पर ध्यान जरूरी है।

नई दिल्ली (पीटीआई)। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की अवधि 21 दिन बाद 14 अप्रैल को पूरी हो रही है लेकिन एक बार यह फिर बढ़ सकता है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। सीएम के साथ वीडियो-कांफ्रेंसिंग के दौरान, अधिकांश राज्यों ने प्रधानमंत्री मोदी से दो और सप्ताह के लिए लॉकडाउन का विस्तार करने का अनुरोध किया। केंद्र सरकार इसे 14 अप्रैल से आगे दो सप्ताह तक बढ़ाने के लिए ज्यादातर राज्यों द्वारा किए गए अनुरोध पर विचार कर रही है। हालांकि इस दाैरान संकेत मिल रहे हैं कि लॉकडाउन का विस्तार आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कुछ आराम के साथ हो सकता है।

PM told us that we must not compromise on lockdown and we are receiving suggestions for extending it for next 15 days. PM said in next 1-2 days Govt of India will announce guidelines for next 15 days: Karnataka Chief Minister BS Yediyurappa on video conference of PM with CMs pic.twitter.com/tIrNqpN4p3

— ANI (@ANI) April 11, 2020

दो सप्ताह का लॉकडाउन, तीन सप्ताह से अलग हो सकता

वहीं आज की इस मीटिंग के बाद, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि 14 अप्रैल के बाद अगले दो सप्ताह के लॉकडाउन, तीन सप्ताह तक चलने वाले से अलग होंगे। इस दाैरान पीएम मोदी खुद एक पहने हुए थे। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि जान भी और जहान भी पर ध्यान होना चाहिए। यह भारत के उज्ज्वल भविष्य, और समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए आवश्यक है। जब प्रत्येक नागरिक इन दोनों पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अपना काम करता है और सरकार के निर्देशों का पालन करता है, तो यह कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई को और मजबूत करेगा। किसानों और उद्योग निकायों ने आवश्यक गतिविधियों को करने के लिए तालाबंदी के दौरान कुछ छूट मांगी है।

PM has taken correct decision to extend lockdown. Today, India&यs position is better than many developed countries because we started lockdown early. If it is stopped now, all gains would be lost. To consolidate, it is imp to extend it

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) April 11, 2020
15 दिन के लिए लाॅकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया गया

पीएम मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान, पंजाब के अमरिंदर सिंह, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी और दिल्ली के अरविंद केजरीवाल सहित कई मुख्यमंत्रियों ने करीब 15 दिन के लिए लाॅकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक के दौरान मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। ओडिशा और पंजाब ने क्रमशः 30 अप्रैल और 1 मई तक लॉकडाउन का विस्तार किया है। इसमें भाग लेने वाले मुख्यमंत्रियों में ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल), उद्धव ठाकरे (महाराष्ट्र), योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश), मनोहर लाल भी शामिल थे। (हरियाणा), के चंद्रशेखर राव (तेलंगाना) और नीतीश कुमार (बिहार) आदि हैं।

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.