Lockdown in Lucknow: राजधानी की सभी यूनिवर्सिटी में जून में पढ़ाई कराकर की जाएगी नुकसान की भरपाई 14 अप्रैल तक लॉकडाउन होने से अप्रैल लास्ट वीक से सेशन शुरू होने की उम्मीद।

लखनऊ (ब्‍यूरो)। Lockdown in Lucknow: राजधानी की सभी यूनिवर्सिटी में जून में पढ़ाई कराकर की जाएगी नुकसान की भरपाई, 14 अप्रैल तक लॉकडाउन होने से अप्रैल लास्ट वीक से सेशन शुरू होने की उम्मीद। लखनऊ (ब्‍यूरो)। कोरोना वायरस के चलते राजधानी के उच्च शिक्षण संस्थानों के एकेडमिक कैलेंडर पर असर पड़ा है। पहले जहां यूनिवर्सिटी अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में खुलने की उम्मीद थी, वहीं अब 20 अप्रैल से इनके खुलने की उम्मीद है। ऐसे में यूनिवर्सिटी का पूरा सेशन एक माह लेट हो चुका होगा। इसका असर सेमेस्टर सिस्टम पर पड़ेगा और जून से शुरू होने वाला सेमेस्टर भी लेट हो जाएगा। ऐसे में सेमेस्टर को पटरी पर लाने के लिए सभी यूनिवर्सिटी जून में होने वाली समर वेकेशन न करने के प्रस्ताव पर काम कर रही हैं।

दिसंबर का सेमेस्टर भी होगा लेट

लखनऊ यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि लाख ऑनलाइन क्लास करा लेने के बाद भी स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान होने की पूरी आशंका है। हर स्टूडेंट इतना टेक्नोसेवी नहीं होता है कि वह यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दिए लिंक से पढ़ाई कर सके। कोरोना के चलते 20-25 दिनों की पढ़ाई प्रभावित हो चुकी है। उसे समर वेकेशन की 15 दिन की छुट्टी में पूरा कराया जाएगा। संडे को भी एक्स्ट्रा क्लास लेने की तैयारी है। इस संबंध में एलयू, बीबीएयू, लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, एकेटीयू, एसएमयू और उर्दू यूनिवर्सिटी छुट्टियां न करने की बात कह रही हैं।

दो-दो एग्जाम कराना चुनौती

एलयू में मई में यूजी और पीजी के सेमेस्टर एग्जाम होने हैं साथ ही यूजी थर्ड इयर के एनुअल एग्जाम के साथ पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम भी दोबारा शुरू होने हैं, जो कोरोना के कारण रद कर दिए गए थे। इस दौरान यूनिवर्सिटी को नए सेशन के एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी कराने हैं। इसके बाद इन सभी एग्जाम का मूल्यांकन कार्य भी कराया जाना है। ऐसे में यूनिवर्सिटी के लिए अगले तीन माह काफी बिजी रहेंगे। ऐसे में यूनिवर्सिटी समर वेकेशन में पढ़ाई कराने पर काम कर रही है। इसके लिए एलयू प्रशासन ने अपने शिक्षकों को तैयार रहने को कह दिया है। स्टैंडबाई पर रखा शिक्षकों को एकेटीयू ने अपने सभी 15 हजार शिक्षकों को स्टैंडबाई पर रखा है। यहां शिक्षकों से कहा जा रहा है कि वे टीचिंग मैटेरियल लगातार ऑनलाइन उपलब्ध कराते रहें, जिससे जैसे ही लॉकडाउन खत्म हो, क्लास लेकर बाकी कोर्स को पूरा कराया जा सके।

कोरोना वायरस से पढ़ाई पहले ही प्रभावित हो चुकी है। ऐसे में जून में समर वेकेशन के दौरान क्लास कराकर इसकी भरपाई की जाएगी। इस पर जल्द डिसीजन लिया जाएगा। डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता, एलयू

LUCKNOW@inext।co।in

Posted By: Inextlive