Coronavirus जो लोग आगामी 15 अप्रैल को लॉक डाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें अभी इसके लिये और इंतजार करना पड़ सकता है। तबलीगी जमात के चलते प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी से सरकार लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा सकती है।

लखनऊ (ब्यूरो)। Coronavirus उत्तर प्रदेश में सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को बताया कि तबलीगी जमात की वजह से कोरोना केसों में बढ़ोत्तरी होने की वजह से 15 अप्रैल को लॉकडाउन खोलना जल्दबाजी हो सकती है। इसी के मद्देनजर सीएम ने प्रदेश के नागरिकों से अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान वह प्रदेश सरकार का सहयोग करें। लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ लॉकडाउन खोलने को लेकर गंभीर हैं। सीएम के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए अब तक तबलीगी जमात के 1600 लोगों की पहचान कर ली गई है। जिसमें से 1200 लोगों को क्वारंटाइन भी करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि धर्मगुरुओं ने भी लॉकडाउन को पूर्ण रूप से खोले जाने का सुझाव दिया है। धर्मगुरुओं ने योगी सरकार को पूरा सहयोग देने का वादा किया है।

27 नये केस आए सामने

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 305 हो गई है। 5 से 6 अप्रैल के बीच में 27 नए केस सामने आए हैं, जिसमें से 21 केस तो तबलीगी जमात से संबंधित हैं। इन नए केसों की पहचान कर ली गई है। इनमें से लखनऊ से 5, कानपुर से 1, शामली से 5, बिजनौर से 1, सीतापुर से 8 और प्रयागराज से 1 केस पॉजिटिव आया है। उन्होंने बताया प्रदेश में अब तक तबलीगी जमात से संबंधित कुल 159 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिन्हें क्वारंटाइन करा दिया गया है। इनमें आगरा से 29, लखनऊ से 12, गाजियाबाद से 14, सहारनपुर से 13, मेरठ से 13, शामली से 13, सीतापुर से 8, कानपुर नगर से 7, महाराजगंज से 6, गाजीपुर से 5, फीरोजाबाद से 4, हाथरस से 4, वाराणसी से 4, हापुड़ से 3, प्रतापगढ़ से 3, लखीमपुर खीरी से 3, आजमगढ़ से 3, जौनपुर, बागपत, रायबरेली, बांदा, मिर्जापुर से 2-2 और बाराबंकी, हरदोई, शाहजहांपुर, प्रयागराज व औरैया से 1-1 केस शामिल है।

10 मेडिकल कॉलेज की लैब होंगी अपग्रेड

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि सीएम योगी के निर्देश पर प्रदेश के 10 मेडिकल कॉलेजों में बनी लैब को 3 लेवल पर अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मेरठ, झांसी, गोरखपुर, सैफई, कानपुर और प्रयागराज के 2 व लखनऊ के 3 मेडिकल कॉलेजों की लैब को यूपी कोविड केयर फंड से अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया गया है।

स्थापित होंगी मॉलिक्यूलर लैब

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि सीएम के निर्देश पर ही 14 अन्य मेडिकल कॉलेजों में जहां टेस्टिंग लैब नहीं हैं, वहां भी जल्द से जल्द मॉलिक्यूलर लैब स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिये अंबेडकर नगर, कन्नौज, जालौन, आजमगढ़, सहारनपुर, बांदा, बदायूं, गौतमबुद्धनगर, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फीरोजाबाद, शाहजहांपुर और ग्रेटर नोएडा के मेडिकल कॉलेजों को शामिल किया गया है।

Posted By: Inextlive