एसएसपी के छुट्टी पर होने के चलते एसपी सिटी मौके पर पहुंचे और व्यापारियों को कराया शांत

ज्ञापन लेने के बाद सख्त कार्रवाई का दिया आश्वासन, आज आईजी ऑफिस पर होगा धरना-प्रदर्शन

Meerut। सर्राफा व्यापारियों के साथ हो रही घटनाओं के खुलासे की मांग को लेकर मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने रोष है। शहर सर्राफा बाजार में दुकानों पर ताले लगाकर व्यापारियों ने विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। कहा कि कई घटनाएं तीन साल में हो गई है, लेकिन बावजूद इसके खुलासा नहीं हुआ है। एसएसपी का घेराव करने का कार्यक्रम भी व्यापारियों का था, लेकिन उनके न रहने के कारण एसपी सिटी व्यापारियों के बीच पहुंचे और ज्ञापन लिया। संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारी भी व्यापारियों के समर्थन में पहुंचे।

सीसीटीवी फुटेज दी

हाथों में पकड़ी तख्तियों पर आरोपियों की फोटो लगाकर व्यापारियों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी। बाजार बंद होने के चलते दूर दराज से आए व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पडा। इस दौरान व्यापारियों ने अपने संबोधन में कहा कि हमने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को सीसीटीवी फुटेज दी, क्लू भी मुहैया कराए, इसके बावजूद आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। आजतक कोई आरोपी पकड़ा नहीं जा सका है। जिसके चलते व्यापारी काफी परेशान है। एसएसपी के मेरठ में नहीं होने की वजह से एसपी सिटी डा। अखिलेश नारायण सिंह व्यापारियों के बीच पहुंचे और ज्ञापन लिया।

डर का माहौल

विजय आनंद अग्रवाल ने कहा कि सोने की मंडी मेरठ है, इन घटनाओं के कारण बाहर से यहां व्यापार के लिए आने वाले सर्राफा व्यापारियों में डर का माहौल है और मेरठ का ज्वैलरी कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है। यदि शीघ्र ही इन घटनाओं को खोला नहीं गया तो मेरठ का थोक ज्वैलरी कारोबार ठप हो जाएगा। इस मौके पर संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता, लल्लू मक्कड़, नीरज मित्तल, बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, उपाध्यक्ष आकाश मांगलिक, लोकेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

करोड़ो का नुकसान

रविवार को सर्राफा व्यापारियों की हड़ताल का पूरे शहर में असर देखा गया। शहर में अधिकतर सभी प्रमुख सर्राफा बाजार और ज्वैलरी शॉप दोपहर 12.30 बजे तक के लिए बंद रही। हालांकि बंद दो से ढाई घंटे के लिए ही था, लेकिन इससे शहर के कारोबार में एक ब्रेक सा लग गया। बंद की सूचना पर सुबह सवेरे आने वाले ग्राहक शाम के समय ही बाजार में पहुंचे, जिससे दिन भर बाजार ठप रहा। इस दो घंटे के बंद से करीब 10 करेाड़ से अधिक के नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। हालांकि रविवार होने के कारण देर शाम बाजार में ग्राहकों की भीड़ रही। लेकिन दिनभर कारोबार प्रभावित रहा।

दिखा बंदी का असर

बुलियन ट्रेडर्स की बंदी की घोषणा के बाद सुबह सवेरे से ही व्यापारियेां ने अपने प्रतिष्ठान खोलने के बजाए बंद कर विरोध शुरु कर दिया। शहर में अधिकतर सभी बाजार रविवार सुबह बंद रहे। इसमें शहर सर्राफा बाजार, नील गली, आबूलेन, बेगमपुल, सदर, शास्त्रीनगर के सभी प्रमुख ज्वैलरी शॉप समेत शहर के अन्य क्षेत्रों की छोटी दुकानें शामिल रही।

बंद भले ही दो से तीन घंटे का रहा हो, लेकिन पूरी तरह सफल बंद रहा व्यापारियों ने एकजुट होकर बंद में सहयोग दिया है। इससे नुकसान भी हुआ लेकिन व्यापारियों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाना जरुरी थी।

प्रदीप अग्रवाल, अध्यक्ष बुलियन एसोसिएशन

Posted By: Inextlive