RANCHI : जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के शाके-गणेशपुर मुख्य मार्ग पर धरधरिया जलप्रपात के समीप विगत फ् मई ख्0क्क् को सीरियल बम विस्फोट की घटना में क्क् जवानों की मौत व भ्8 जवानों के घायल होने की वारदात आज भी हर किसी को कंपकंपा देती है। भाकपा माओवादी के बिछाए सीरियल बम की चपेट में आकर जिला पुलिस बल के पांच व सीआरपीएफ के छह जवान समेत क्क् जवान शहीद हो गए थे। साथ ही भ्8 जवान घायल हुए थे। नक्सलियों ने पहली बार इतना ज्यादा विस्फोटक का इस्तेमाल कर पुलिस को सोचने पर मजबूर कर दिया था। सोमवार को सेन्हा थाना क्षेत्र के बांडी गांव से बरामद विस्फोटकों को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि पुलिस की सक्रियता से धरधरिया कांड दुहराने की नक्सली योजना विफल हो गई।

गहरी साजिश रच रहे माओवादी

प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश रच रहा है। कोडेक्स वायर, डेटोनेटर के साथ खाली केन, प्रेशर कुकर का बरामद होना यह बताता है कि नक्सली एक बार फिर सीरियल ब्लास्ट करने की फिराक में लगे थे। जिनके उम्मीद पर पुलिस ने पानी फेर दिया, लेकिन पुलिस को अपने अभियान के दौरान सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पुलिस ने एक माह में नक्सलियों को दी दूसरी चोट

पुलिस की सक्रियता से एक माह के भीतर नक्सलियों को दूसरी चोट मिली है। सेन्हा थाना क्षेत्र के कल्हेपाट स्थित क्रेसर गोदाम से बरामद विस्फोटक और बांडी से बरामद विस्फोटकों का नक्सली कितना घातक उपयोग करते हैं। यह सोचकर भी सभी को भय लगता है। पुलिस ने नक्सलियों तक पहुंचने से पहले ही विस्फोटकों को जखीरा पकड़ कर उल्लेखनीय सफलता हासिल की है।

कुकर, केन एवं डब्बा की ज्यादा

बिक्री पर रहेगी पुिलस की नजर

पुलिस को क्षति पहुंचाने के लिए नक्सलियों समर्थकों द्वारा कुकर, केन एवं डब्बा की खरीददारी कर उसे नक्सलियों तक पहुंचाने वालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। एसपी ने कहा कि शहर से लेकर प्रखंड एवं ग्रामीण इलाके में अगर कोई व्यक्ति ज्यादा संख्या में कुकर, केन एवं डब्बा की खरीददारी करने आता है तो उसकी गुप्त जानकारी पुलिस को देना है। ऐसा नहीं करने पर वैसे दुकानदार की पड़ताल के बाद उसकी संलिप्तता सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी।

जंगल को सेफ जोन बना रहे नक्सली

जिले के सुदूर जंगल को नक्सली अपना सेफ जोन बना रहे हैं। विस्फोटकों को छिपाने, पुलिस पर हमला करने व अन्य गतिविधियों के लिए नक्सली जंगली-पहाड़ी क्षेत्र को एक बार फिर हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

सप्लाई सिस्टम को करेंगे समाप्त : एसपी

एसपी मनोज रतन चौथे ने कहा है कि नक्सलियों को कमजोर करने के लिए वे नक्सलियों के सप्लाई सिस्टम को सबसे पहले समाप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे नक्सली आगे कोई भी योजना न बना सकें। एसपी ने कहा कि नक्सलियों के किसी भी समर्थक, सफेदपोश को बख्शा नहीं जाएगा। वे ऐसे लोगों को चिन्हित कर पुख्ता सबूत के साथ सलाखों की पीछे भेजेंगे। एसपी ने कहा कि पुलिस के अभियान में पकड़ा गया हार्डकोर माओवादी समर्थक करमदयाल मुंडा का जुड़ाव काफी पहले से शीर्ष नक्सली मदन एवं नकुल से रहा है। लोकसभा चुनाव के दौरान करमदयाल मुंडा ने नक्सलियों के लिए खाद्यान एवं विस्फोटक पहुंचाने की बात स्वीकार की है। एसपी ने कहा कि करमदयाल का पूरा परिवार शहर में रहकर वह खुद नक्सलियों के लिए कुरियर का काम करता था।

Posted By: Inextlive