घर में लगी आग, सात लोगों की मौत

-लोहिया नगर की कांशीराम आवास योजना में सनसनीखेज घटना

-सुबह 6.20 बजे घर में ब्लास्ट के साथ लगी आग से दहशत

-मरने वाले लोगों में पांच बच्चे और दो महिलाएं शामिल

Meerut: लोहियानगर स्थित कांशीराम आवास योजना के एक मकान में लगी भयानक आग में पांच लोगों की जलकर दर्दनाक मौत हो गई। सोमवार सुबह करीब म्:ख्0 पर घटना के समय घर के सभी लोग सोए हुए थे। घर में लगी आग इतनी भयानक थी कि परिवार का कोई भी सदस्य अपना बचाव नहीं कर सका। आग की लपटों को देखकर पड़ोसियों की चीख निकल गई। मौके पर इकठ्ठा हुए लोगों ने पानी व मिट्टी फेंक कर किसी तरह से आग पर काबू पाने का प्रयास किया, और एक सदस्य को गंभीर हालत में बामुश्किल बाहर निकाला।

ऐसे घटी घटना

सूरजकुंड स्थित स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री में काम करने वाला परवेज (फ्भ्) पुत्र नवाबूद्दीन अपनी पत्नी शाजिया(फ्0) और अदनान (8), फरान (क्ख्) और जोया (7 माह) के साथ काशीराम आवास के मकान संख्या केएफ ख्ख्क् में रह रहा था। परवेज मूल रूप से लिसाड़ी गेट स्थित मजीद नगर, मेवगढ़ी का रहने वाला था और पिछले दो सालों से ही काशीराम आवास योजना के मकान में किराए पर रह रहा था। रविवार को परवेज की साली रेशमा (ख्8) भी अपने दो बच्चों सोफिया (फ्) और काफिया (ख्) को लेकर अपनी बहन से मिलने आई हुई थी।

धमाका और लपटें

सोमवार सुबह करीब सवा छह बजे जब परवेज का परिवार नींद की आगोश में था, तभी अचानक उसके मकान में जोर का धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि आस-पास रहने वालों की भी नींद उड़ गई और वो घर से बाहर की ओर भागे। इतने में कि पड़ोस में रहने वाले लोग कुछ समझ पाते कि परवेज के मकान से भयानक आग की लपटे उठती दिखाई दी। आग का डरावना रूप देख मौके पर मौजूद लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी और आग पर मिट्टी व पानी फेंक कर किसी तरह आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

मौके पर म् मौतें

इस दौरान परवेज किसी तरह अपनी सात माह की बेटी को लेकर बाहर आ गया। एक घंटे के प्रयास के बाद आग पर बामुश्किल काबू पाया गया और आग में बुरी तरह जल चुके लोगों को बाहर निकाला। इसके बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और बची हुई आग पर काबू पाया। गंभीर रूप से झुलसे परवेज और उसकी सात माह की बच्ची जोया को संतोष हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जबकि शेष लोगों को मौके पर मृत घोषित कर दिया गया। कुछ देर बाद जोया ने भी दम तोड़ दिया। उधर, परवेज की हालत भी नाजुक बनी हुई है।

राहत में जुटी पुलिस

घटना की सूचना पर डीएम पंकज यादव, एसएसपी सुभाष सिंह बघेल, डीएम सिटी एसके दुबे, एसडीएम रवीश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट राय, सीओ किठौर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और पुलिस बल को राहत में जुट जाने के निर्देश दिए।

फ्भ् फुट की लपटें

कालोनी की बिल्डिंग के जिस मकान में आग लगी, वह मकान बिल्डिंग का सबसे नीचे का मकान था। जबकि बिल्डिंग की ऊंचाई लगभग पैंतीस फिट है। मौके पर मौजूद लोगों का ने बताया कि मकान से उठ रही लपटें बिल्डिंग से भी ऊंची थी और चार माले की इस बिल्डिंग का फ्रंट वाला हिस्सा आग के कारण बिल्कुल नजर नहीं आ रहा था। बिल्डिंग के ऊपर वाले मकान के लोगों ने जब खिड़की खोल का बाहर का नजारा देखा तो उनके होश उड़ गए।

छत पर चढ़े लोग

देखते ही देखते ऊपर के सारे मकानों में धुंआ घुट गया और लोगों अपनी जान बचाने के लिए किसी तरह सीढि़यों से होते ही बिल्डिंग की छत पर जा चढ़े। लोगों में दहशत इस कदर थी कि आग पर काबू पाने के बाद भी लोग नीचे उतरने को तैयार नहीं थे। इसके लिए मौके पर पहुंचे डीएम पंकज यादव और एसएसपी सुभाष सिंह बघेल ने माइक से एलान कर लोगों से नीचे उतरने की अपील की।

Posted By: Inextlive