- सिख-पंजाबी समाज ने धूमधाम से मनाया पर्व, अग्नि जलाकर की पूजा

- गुरुद्वारा जटाशंकर व मोहद्दीपुर में सायंकाल जलाई गयी लोहड़ी

- पैडलेगंज, बैंक रोड, सूरजकुंड समेत प्रत्येक सिख-पंजाबी इलाकों में दिखा उल्लास

GORAKHPUR: सिख समुदाय का लोहिड़ी पर्व बुधवार को शहर में धूमधाम से मनाया गया। सिख और पंजाबी घरों में लोहिड़ी के गीतों की गूंज रही। चारों ओर ढोल और मंजिरे की धुन में लोग रमे नजर आए। गुरुद्वारा श्री गुरुसिंह सभा जटाशंकर, गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सत्संग सभा मोहद्दीपुर व गुरुद्वारा पैडलेगंज में लोहिड़ी का पर्व धूमधाम से आयोजित हुआ।

घरों में गूंज लोहिड़ी गीत

'फेर आ गयी भांगड़े दी वारी', 'लोहड़ी मनाउण दी करो तैयारी', 'अग दे कोल सारे आओ', 'सुंदरिया मुंदरिया रल के गाओ', बुधवार को मोहद्दीपुर, जटांशकर और पैडलेगंज की गलियों में सुनाई दे रहे थे। शाम ढलते ही घरों में लोहड़ी को पारंपरिक ढंग से मनाने की तैयारियां पूरी कर ली गईं। देर शाम शुरू हुआ सेलिब्रेशन का दौर देर रात तक जारी रहा। देर शाम श्री रहिरास साहब के पाठ और सुखासन के पश्चात गुरुद्वारा के प्रांगण में लोहड़ी जलाकर अरदास की गयी और प्रसाद बांटा गया।

जश्न का था माहौल

पैडलेगंज में सिख पंजाबी समुदाय के लोगों ने लोहड़ी जलाकर राष्ट्र व समाज के भले की प्रार्थना की। महानगर के बैंक रोड, जटाशंकर, राप्तीनगर, सूरजकुंड, रेलवे कालोनी और शाहपुर में भी उत्साह देखा गया। लोहड़ी पर उन घरों में अधिक जश्न हुआ जहां किसी के शादी की पहली वर्षगांठ थी, या इसी वर्ष बच्चे का जन्म हुआ था। लोग एक दूसरे के गले मिलकर बधाइयां भी दे रहे थे। गुरुद्वारा मोहद्दीपुर में गुरु गोविंद सिंह जयंती और लोहड़ी के मद्देनजर गुरुद्वारा को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। आयोजन में अध्यक्ष देवेंद्र सिंह, मनमोहन सिंह लाडे, गुरमीत सिंह शेरू, जसपाल सिंह, बलबीर सिंह, मोंटू, धर्मपाल, राजेंद्र सिंह बैंस, सेवादार बाबा अमर सिंह, जयपाल सिंह कोहली, अमृतपाल सिंह, एड। डीएस कोहली, डीपी सिंह, एड। अरविंदर सिंह, अपजीत सिंह हनी का सक्रिय सहयोग रहा।

Posted By: Inextlive