ससुराल तो जाना है लेकिन लोकतंत्र का मान पहले बढ़ाना है.

agra@inext.co.in
AGRA: ससुराल तो जाना है, लेकिन लोकतंत्र का मान पहले बढ़ाना है. शादी में सात फेरे लेने के बाद नई नवेली दुल्हनों ने विदाई से पहले रीति रिवाजों को पीछे छोड़ पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान को महत्व दिया. इस निर्णय से ऐसे लोगों को संदेश पहुंचाने का कार्य किया गया, जो मतदान के प्रति अधिक सक्रिय नहीं हैं.

परम्परा के लिए झेलनी पड़ी नाराजगी
शहर में तीन अलग-अलग स्थानों में युवतियों ने शादी के दिन परम्पराओं की अनदेखी कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी की. हालांकि उन्हें इसके लिए परिवार के सदस्यों की खासी नाराजगी का भी सामना करना पड़ा. परम्परा के अनुसार जिन युवतियों के हाथों में हल्दी की रस्म हो जाती है, उन्हें विदाई से पहले बाहर कहीं भी आने-जाने नहीं दिया जाता, लेकिन वोट के लिए नई नवेली दुल्हनों ने रीति रिवाज की देहरी लांघ लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई.

केस..1 रश्मि

वूमेन सिक्योरिटी को किया वोट
खंदारी के असोपा हॉस्पीटल के पास रहने वाली रश्मि पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उनके पिता राजेन्द्र उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक हैं, जो वर्तमान में फिरोजाबाद में पोस्टेड हैं. रश्मि का विवाह 18 अप्रैल, गुरुवार को तय हुआ. गुरुवार को ही शहर में मतदान था. ऐसे में रश्मि ने मेहंदी की रस्म के दौरान मतदान करने की इच्छा व्यक्त की. पहले तो परिवार के सदस्यों ने नाराजगी जताई, लेकिन रश्मि की जिद के सामने उन्हें झु़कना पड़ा. रश्मि ने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट दिया और इसको वूमेन सिक्योरिटी का आधार बताया.

केस..2 जॉली

देश के विकास के लिए वोट
लोहामंडी, मोहल्ला छिंगामोती पुल की रहने वाली जॉली पुत्री बद्रीप्रसाद बीएससी है. बुधवार को उनका विवाह प्रदीप के साथ हुआ. लेकिन गुरुवार सुबह रश्मि ने विदाई से पहले वोट करने की मंशा जाहिर की. परिवार के सदस्यों के साथ दूल्हा प्रदीप ने भी उसके इस निर्णय की प्रशंसा की और जॉली को बूथ पर ले जाकर वोट डलवाया. जॉली ने बताया कि हर किसी को वोट देना चाहिए, ताकि हमारे देश का विकास हो.
केस..3 रूबी

देश को मिले मजबूत नेतृत्व
बिजलीघर चक्कीपाट की रहने वाली वंदना ने भी सात फेरों से पहले मतदान किया. वंदना के मतदान के निर्णय पर ससुराल पक्ष ने पहले तो इंकार कर दिया, लेकिन वंदना की इच्छा के सामने उनकी नहीं चली. वंदना का कहना था कि देश के विकास के लिए सभी को वोट करना चाहिए. लोकतंत्र में भागीदारी एक जिम्मेदारी है ताकि देश को विकास के साथ मजबूत सरकार का नेतृत्व मिल सके.

Posted By: Vintee Sharma