भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आदर्श चुनाव आचार संहिता की शिकायत दर्ज कराने के लिए लांच किया गया सी-विजिल एप्प मंगलवार से पूरे राज्य में सक्रिय कर दिया गया है.

ranchi@inext.co.in
RANCHI:  भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आदर्श चुनाव आचार संहिता की शिकायत दर्ज कराने के लिए लांच किया गया सी-विजिल एप्प मंगलवार से पूरे राज्य में सक्रिय कर दिया गया है. लोगों द्वारा सी-विजिल एप्प पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर दर्ज कराई गई शिकायतों को तुरंत संज्ञान में लिया जाएगा और त्वरित कार्रवाई की जाएगी. कोई भी नागरिक इस एप्प का इस्तेमाल कर सकता है. इस एप्प के जरिए चुनाव व मतदाताओं को प्रभावित करने वाले प्रत्याशी अथवा राजनीतिक दल के खिलाफ कोई भी व्यक्ति शिकायत दर्ज करा सकता है.

करना होगा रजिस्ट्रेशन
सी-विजिल एप्प को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. एप्प के माध्यम से आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराने के लिए यूजर को एप पर रजिस्टर करना होगा. यूजर अपना नाम, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला विधानसभा और निवास का पता दर्ज करके अपना एकाउंट एप्प पर बना सकता है. शिकायत दर्ज करने के लिए फोटो अथवा अधिकतम दो मिनट का वीडियो बनाकर पांच मिनट के अंदर अपनी शिकायत एप्प पर दर्ज करानी होगी.

100 मिनट में होगी कार्रवाई
किसी भी नागरिक द्वारा सी-विजिल एप्प पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की दर्ज कराई गई शिकायत का निराकरण 100 मिनट के अंदर किया जाएगा. इस एप्प पर कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्त्रिया को अपने पक्ष में प्रभावित करने वाली गतिविधियों और आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत फोटो और वीडियो को अपनी पहचान उजागर किए बिना भेज सकता है.

स्टेटस जानने की भी फैसिलिटी
सी-विजिल एप्प पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराने वाले व्यक्ति को शिकायत नंबर दिया जाएगा. इस शिकायत नंबर का इस्तेमाल वह अपनी अपनी शिकायत पर की गई कार्रवाई की वास्तविक स्थिति को जान सकता है. साथ ही एफएसटी टीम द्वारा शिकायत पर की गई कार्रवाई का स्टेटस अपलोड किया जाएगा और शिकायतकर्ता उसका स्टेटस जान सकेगा.

Posted By: Prabhat Gopal Jha