जमशेदपुर में इस लोकसभा चुनाव में सिर्फ 66.60 प्रितशत मतदान ही हुआ। जानें किस क्षेत्र से कितना वोट हुआ...

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर संसदीय सीट पर मौसम मेहरबान रहा. इस वजह से यहां बंपर वोटिंग हुई. 66.60 फीसद वोटिंग हुई है. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव से 00.22 फिसदी अधिक है. सबसे अधिक 74.68 फिसदी मतदान पोटका में और सबसे कम 55.62 जमशेदपुर पश्चिम हुआ है.

कितने लोकसभा क्षेत्रों में कितना प्रतिशत चुनाव
घाटशिला और पोटका विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 12.39 फीसद अधिक मतदान हुआ है. इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में अधिक मतदाता निकले जिस वजह से जुगसलाई, जमशेदपुर पश्चिम और जमशेदपुर पूर्वी में घटे मतदान प्रतिशत को पाट दिया. रविवार को मतदान के दिन आसमान में बादल रहने की वजह से मौसम अपेक्षाकृत ठंडा था. इस वजह से संसदीय सीट के तकरीबन सभी बूथों पर सुबह सात बजे से ही लंबी कतार लग गई थी. नतीजे में इस संसदीय सीट पर रिकार्ड वोटिंग हुई. 2014 के लोकसभा चुनाव में 66.38 फीसद मतदान हुआ था. 2011 के लोकसभा उपचुनाव से इस बार के लोकसभा चुनाव (54.12 फीसद) की तुलना करें तो अबकि 12.48 फीसद अधिक वोटिंग हुई है. इस बार पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में मतदाताओं की संख्या में दो लाख का इजाफा हुआ था.
दैनिक जागरण ने मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाया
इस बार दैनिक जागरण और जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाया था. इसका नतीजा ये हुआ कि कुल मिला कर मतदान प्रतिशत बढ़ा है. इस लोकसभा चुनाव में पोटका विधानसभा क्षेत्र में 5.21 फीसद अधिक वोटिंग हुई है. घाटशिला विधानसभा क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार 7.18 फीसद अधिक मतदान हुआ है. जबकि, बहरागोड़ा में पिछले साल की तुलना में इस साल 3.55 फीसद कम मतदान हुआ है. शहर में भी मतदान का प्रतिशत घटा है. जमशेदपुर पूर्वी में इस बार 2.63 फीसद कम वोटिंग हुई है. जबकि, पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में जमशेदपुर पश्चिम में 2.36 फीसद कम मतदान हुआ है. जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा की चाकचौबंद व्यवस्था होने के साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने के पूरे इंतजाम थे. उपायुक्त अमित कुमार ने पत्रकार वार्ता में बताया कि कहीं किसी बूथ पर मतदान प्रभावित नहीं हुआ.

ग्रामीण इलाके में हुआ भारी मतदान

उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण इलाके में भारी मतदान हुआ है. बहरागोड़ा, जुगसलाई, घाटशिला और पोटका में अधिक मतदान हुआ है. शहरी वोटरों की भी ठीक-ठाक सहभागिता रही है.

Posted By: Kishor Kumar