Lok Sabha Election Campaign 2019 आज से 'फि‍र एक बार मोदी सरकार कैंपेन जिनकी चुनावों में रही चर्चा

2019-05-31T15:06:37Z

Lok Sabha Election Campaign 2019 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ लेंगे। इसी तरह भारत में फिर एक बार मोदी सरकार होगी। इस मौके पर हम उन कैंपेन की बात करेंगे जो चुनाव के दौरान काफी चर्चा में रहे।

कानपुर। Lok Sabha Election Campaign 2019 चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की भारी जीत के बाद नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ लेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दूसरी बार अपने दम पर लोकसभा में बहुमत हासिल किया है। शपथ ग्रहण समारोह नई दिल्ली के रायसीना हिल के मेन ऑडिटोरियम से इतर प्रेसीडेंशियल हाउस के मुख्य प्रांगण में शाम 7 बजे आयोजित किया जाएगा। चुनावों के दौरान 'मैं भी चौकीदार' से लेकर 'एकेडमिक्स4नमो' समेत कई कैंपेन चर्चा में रहे।

मैं भी चौकीदार
लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 'चौकीदार चोर है' के जवाब में बीजेपी के 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन ने खूब सुर्खियां बटोरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने ट्विटर हैंडल पर नाम के आगे चौकीदार लगाने के बाद न सिर्फ बीजेपी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने बल्कि देश भर में लोगों ने अपने नाम के आगे चौकीदार लिखना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया ही नहीं सीधे संवाद के जरिए भी इसे लोगों तक पहुंचाया गया। प्रधानमंत्री ने पहले 20 मार्च को 25 लाख चौकीदारों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित किया। इसके बाद इसी कैंपेन के तहत 31 मार्च को देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों से उन्होंने सीधा संवाद किया।

एकेडेमिक्स4नमो

चुनावी कैंपेन के दौरान Academics4Namo कैंपेन ने भी काफी सुर्खियां बटोरीं। इस कैंपेन की शुरुआत 30-40 प्रोफेसरों ने मिलकर दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में 5 मार्च, 2019 को की थी। इसी दिन Academics4Namo की वेबसाइट को भी लॉन्च किया गया। इस कैंपेन से जुड़े रहे डा. स्वदेश सिंह बताते हैं कि इसका उद्देश्य समान विचारधारा वाले बुद्धिजीवियों को एक साथ जोड़ना था। करीब 2000 बुद्धिजीवी इस कैंपेन से जुड़े, तीन सौ से अधिक लेख लिखे गए व विभिन्न आयोजनों के जरिए यह कैंपेन 12-15 राज्यों तक पहुंचा।
फिर एक बार मोदी सरकार
लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनाव अभियान के लिए नारा दिया 'फिर एक बार मोदी सरकार'। जो मतदान का अंतिम चरण आते-आते लोगों के जेहन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा। यह टैगलाइन व थीम सांग चुनाव भर गूंजता रहा। साल 2014 में बीजेपी ने नारा दिया था 'अबकी बार मोदी सरकार' और 'अच्छे दिन आने वाले हैं'।
मोदी है तो मुमकिन है
इस चुनाव में सोशल मीडिया और तमाम जगहों पर 'मोदी है तो मुमकिन है' भी चर्चा में बना रहा। इसकी शुरुआत पुलवामा हमले के बाद हुई थी। जिस तरह से भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने को ध्वस्त किया, इसके बाद देशभर में यह नारा गूंजा कि 'मोदी है तो मुमकिन है'।
आएगा तो मोदी ही
इस चुनाव में सोशल मीडिया पर एक स्लोगन बार-बार नजर आया 'आएगा तो मोदी ही'। जैसे-जैसे चुनाव प्रचार परवान चढ़ा सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी मीम्स व फन वीडियोज की बाढ़ सी आ गई। इसने युवाओं को काफी अपील किया।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.