Lok Sabha Election Result 2019 UP में मोदी नहीं ये हैं सबसे ज्यादा अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी

2019-05-25T10:08:15Z

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे घोषित हो गए हैं। यूपी से नरेंद्र मोदी नहीं बल्कि रिटायर्ड जनरल वीके सिंह सबसे ज्यादा अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी बन गए हैं।

lucknow@inxt.co.in
LUCKNOW : लोकसभा चुनाव में सेना से रिटायर्ड जनरल वीके सिंह ने अपना 'हाई जोश' दिखाते हुए इस बार भी सबसे ज्यादा वोटों से फतह हासिल कर पहले स्थान पर बादशाहत कायम रखी हालांकि इस बार उनकी जीत का अंतर करीब 66 हजार वोटों से कम रहा। दूसरे स्थान पर फतेहपुर सीकरी से भाजपा प्रत्याशी राजकुमार चाहर हैं जिन्होंने कांग्रेस के राजबब्बर को 4.95 लाख वोटों से शिकस्त दी है। वाराणसी से चुनाव लडऩे वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम इस चुनाव में एक और उपलब्धि जुड़ी है। वे पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल को 3.72 लाख वोटों से हराकर प्रदेश में चौथे स्थान पर आए थे जबकि इस बार उन्होंने गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव को 4.79 लाख वोटों के अंतर से हराकर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। चौथे स्थान पर उन्नाव से भाजपा प्रत्याशी साक्षी महाराज हैं जिन्होंने सपा के अन्ना महाराज को चार लाख वोटों से हराया है। पांचवें स्थान पर झांसी के भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा हैं जिन्होंने सपा प्रत्याशी श्याम सुंदर शर्मा को 3.65 लाख वोटों से हराया है।

इन सीटों ने बिगाड़ा होश
वहीं मतगणना के दिन जिन सीटों पर बेहद कम अंतर से हार-जीत का फैसला हुआ, उन्होंने प्रत्याशियों और उनके समर्थकों का होश उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। बसे कम अंतर मछलीशहर में रहा जहां बीजेपी के बीपी सरोज ने बसपा के त्रिभुवन राम को मात्र 181 वोटों से हराया है। वहीं दूसरे नंबर पर मेरठ का मुकाबला रहा जहां भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र अग्रवाल ने बसपा के हाजी  याकूब कुरैशी को 4729 वोटों से मात दी। इसके बाद श्रावस्ती का नंबर आता है जहां बसपा प्रत्याशी राम शिरोमणि ने बेहद रोचक मुकाबले में भाजपा के दद्दन मिश्रा को 5320 वोटों से शिकस्त दी। यहां मतगणना के दौरान तनाव इस कदर बढ़ गया कि भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों को पुलिस को लाठियां फटकार कर मतगणना स्थल से भगाना पड़ा। वहीं मुजफ्फरनगर में भी भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान और रालोद अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह के बीच देर रात तक कड़ा मुकाबला देखने को मिला। अंत में संजीव बालियान ने 6526 वोटों से जीत हासिल कर रालोद को गहरा झटका दिया। उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव में संजीव बालियान ने बसपा प्रत्याशी कादिर राणा को चार लाख वोटों से हराकर रिकॉर्ड बनाया था।
सबसे ज्यादा अंतर से जीती सीटें

सीटप्रत्याशीवोट मार्जिनगाजियाबादवीके सिंह501500फतेहपुर सीकरीराजकुमार चाहर495065वाराणसीनरेंद्र मोदी479505उन्नावसाक्षी महाराज400965झांसीअनुराग शर्मा365683
Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.