लोकसभा चुनाव फर्स्ट फेज की 91 सीटों के लिए नॉमिनेशन फॉर्म दाखिल करने की प्रक्रिया हुई खत्म

2019-03-26T15:27:45Z

20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को नॉमिनेशन प्रक्रिया खत्म हो गई। पहले चरण के लिए वीके सिंह असदुद्दीन ओवैसी जैसे कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं।

newsroom@inext.co.in
KANPUR: 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को नॉमिनेशन प्रक्रिया खत्म हो गई।  पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग होनी है।  2014 में इन 91 सीटों के चुनाव नतीजों पर गौर किया जाए तो बीजेपी का पलड़ा काफी भारी है।  वहीं, 2009 के चुनाव में कांग्रेस ने सभी को पीछे छोड़ दिया था।  कांग्रेस जहां 2009 का इतिहास दोहराना चाहेगी।  वहीं, बीजेपी को 2014 के चुनाव नतीजों पर भरोसा है।  2014 के चुनाव में बीजेपी को 280 से अधिक सीटें मिलीं थी।  जबकि 2009 के चुनाव में वहï 150 का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई।  पहले चरण के लिए वीके सिंह, असदुद्दीन ओवैसी जैसे दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं।
वीवीआईपी नॉमिनेशन
सोमवार को मथुरा सीट के लिए हेमा मालिनी ने अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने कहा कि ये मेरा आखिरी चुनाव होगा, इसके बाद वह चुनाव नहीं लड़ेंगी।  वहीं, कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला ने भी पर्चा दाखिल किया।  सोमवार को वीवीआईपी नॉमिनेशन का दिन रहा।  जहां जम्मू कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र तक कई वीआईपी नेताओं ने नॉमिनेशन किया।  
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल
इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल हैं।  जिन्होंने नागपुर से नामांकन दाखिल किया।  इस दौरान महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी नागपुर में मौजूद थे।  गडकरी के नामांकन दाखिल करते वक्त भाजपा कार्यकर्ताओं की बड़ी संख्या में भीड़ नजर आई।  वहीं दिल्ली से सटी गाजियाबाद सीट से जनरल वीके सिंह ने नामांकन दाखिल किया।  लोकजन शक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने भी अपने पिता रामविलास पासवान की उपस्थिति में पर्चा दाखिल किया।  कांग्रेस के सीनियर लीडर वीरप्पा मोइली ने आज चिक्कबल्लापुर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है।
पिछले चुनाव में ये रहे नतीजे
यूपी: यूपी की 8 सीटों कैराना, मुजफ्फनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर को पहले चरण में शामिल किया गया है।  कैराना में 2018 में उपचुनाव हुए थे, यहां आरएलडी का कब्जा है।  मुजफ्फरनगर, बागपत, सहारनपुर, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर सीट में पिछले चुनाव में बीजेपी की जीत हुई थी।
बिहार: बिहार में चार सीटें जमुई, नवादा, गया, औरंगाबाद पहले चरण में शामिल हैं।  चारों सीटें नक्सल प्रभावित हैं।  2014 के चुनाव में नवादा, औरंगाबाद, गया की सीट बीजेपी के खाते में रही थी।  जबकि जमुई की सीट लोजपा ने जीती थी।
उत्तराखंड: उत्तराखंड की पांच सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होगी।  2014 के इलेक्शन में नैनीताल-ऊधमसिंह में भगत सिंह कोश्यारी जीते थे।  अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ में बीजेपी सांसद निर्वाचित हुए।  टिहरी में बीजेपी की जीत हुई।  हरिद्वार में बीजेपी के रमेश
पोखरियाल निशंक जीते।

लोकसभा चुनाव 2019 : जया प्रदा बीजेपी में शामिल, रामपुर से लड़ सकती हैं चुनाव


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.