लोकसभा चुनाव 2019 : लास्ट फेज में 20 महिला कैंडिडेट्स मैदान में

Updated Date: Wed, 15 May 2019 01:06 PM (IST)

काराकाट में सबसे अधिक पांच महिला प्रत्याशी। जानें बाकी की महिला प्त्याशी किस क्षेत्र से लड़ेंगी चुनाव...

patna@inext.co.in

PATNA: बिहार में लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर में 19 मई के मतदान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. 1.52 करोड़ मतदाता आखिरी चरण में 157 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.सातवें चरण में सर्वाधिक 20 महिलाएं भी किस्मत आजमा रहीं हैं. इसमें दो महिला उम्मीदवार को राष्ट्रीय पार्टी ने मैदान में उतारा हैं तो 13 पर क्षेत्रीय पार्टी ने दांव लगाया है जबकि पांच निर्दलीय मैदान जीतने में जुटी हैं.

नालंदा में 35 कैंडिडेट्स
1.52 करोड़ मतदाता में 80.38 लाख पुरुष और 71.53 लाख महिला एवं 501 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने 15811 मतदान केंद्र बनाएं हैं. इसमें 26233 बैलेट यूनिट और 15811 वीवीपैट व ईवीएम लगाया जाएगा. सर्वाधिक 35 उम्मीदवार नालंदा लोकसभा क्षेत्र में किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि सबसे कम 11 प्रत्याशी आरा संसदीय सीट पर हैं. महत्वपूर्ण यह है कि सर्वाधिक बड़ा संसदीय क्षेत्र नालंदा है. जबकि सबसे अधिक मतदाता पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में हैं. सबसे कम मतदाता वाला लोकसभा क्षेत्र जहानाबाद में हैं. आखिरी दौर में डिहरी विधानसभा का उप चुनाव भी 19 मई को संपन्न होगा.

मतदान का यह रहेगा समय
नालंदा, पटना साहिब, आरा, बक्सर और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी. पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र दो विधानसभा क्षेत्र मसौढ़ी और पालीगंज में सुबह सात से शाम चार बजे तक ही मतदान का समय रहेगा. जबकि दानापुर, मनेर, फुलवारीशरीफ और बिक्रम में सुबह सात से शाम छह बजे तक का समय मिलेगा. सासाराम लोकसभा क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्र भभुआ, चैनपुर, चेनारी और सासाराम में सुबह सात से शाम चार बजे तक ही मतदान का समय रहेगा. जबकि मोहनियां और करगहर में सुबह सात से छह बजे तक वोटिंग के लिए समय मिलेगा. इस तरह से सभी बूथों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है.

Posted By: Manish Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.