पांचवें चरण के मतदान की खास तैयारी सीनियर सिटीजन बैठेंगे सोफे में बच्चे खेलेंगे गुब्बारों से

2019-05-06T07:11:39Z

महाराणा प्रताप रोड स्थित नेशनल इंटर कॉलेज की तस्वीर बदलीबदली सी नजर आ रही है आदर्श मतदाता केंद्रों में मतदाताओं को कई बेहतर सुविधाएं मिलेगी

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW:
महाराणा प्रताप रोड स्थित नेशनल इंटर कॉलेज की तस्वीर बदली-बदली सी नजर आ रही है. आदर्श मतदान केंद्रों की लिस्ट में शामिल कॉलेज के मुख्य द्वार से लेकर परिसर तक को नई नवेली दुल्हन की तरह सजाया गया है. मुख्य द्वार पर लगा स्वागतम का बोर्ड मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है. मतदाताओं को समस्या न हो, इसके लिए परिसर में विशेष प्रबंध किए गए हैं. सीनियर सिटीजन और बच्चों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. आदर्श मतदान केंद्रों में मिलने वाली सुविधाओं पर फोकस करती दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की स्टोरी..

पहली सुविधा

 

पीने का पानी

गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों में स्वच्छ पानी के विशेष प्रबंध किए गए हैं. कई मतदान केंद्रों में आरओ भी लगाया गया है. जिससे स्वच्छ पानी ि1मल सके.

दूसरी सुविधा

सेल्फी प्वाइंट

मतदान केंद्रों में सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं. वोट डालने के बाद मतदाता यहां आकर सेल्फी लेकर दूसरों से शेयर कर सकते हैं. निश्चित रूप से सभी मतदान के मौके को यादगार बनाना चाहेंगे.

तीसरी सुविधा

 

वेटिंग रूम में टेंट व सोफा

सीनियर सिटीजन व महिलाओं के लिए भी मतदान केंद्रों में वेटिंग रूम बनाए गए हैं. जिसमें विशेष इंतजाम हैं. अगर मतदान केंद्र में मतदाताओं की लंबी लाइन लगती है तो सीनियर सिटीजन और महिलाएं यहां आकर सोफा पर आराम से बैठ सकती हैं.

चौथी सुविधा

 

मैट पर रखें कदम

आदर्श मतदान केंद्रों के मुख्य द्वार से लेकर वोटिंग स्थल तक मैट डलवाई गई है, जिससे मतदाताओं को गुड फील हो. एक दो प्वाइंट पर मैट जरूर थोड़ी छोटी नजर आ रही है लेकिन यह कोई बड़ा इश्यू नहीं है.

पांचवीं सुविधा

 

प्राथमिक चिकित्सा

आदर्श मतदान केंद्रों में फ‌र्स्ट एड के भी इंतजाम हैं. अगर वोट डालने के दौरान मतदाता की अचानक तबीयत खराब होती है तो यहां उसका ट्रीटमेंट किया जाएगा.

छठी सुविधा

 

चाइल्ड केयर रूम

मतदान केंद्रों में चाइल्ड केयर रूम भी बने हैं. इस रूम में कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है. अगर कोई महिला अपने छोटे बच्चे के साथ वोट डालने आती है तो वह बच्चे को यहां छोड़ सकती है. इस रूम में गुब्बारे आदि भी रख्ो गए हैं.

सातवीं सुविधा

 

सफाइर् पर फोकस

मतदान केंद्रों में सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है. दिन में मतदान केंद्रों में झाड़ू लगने के साथ ही कूड़ा कलेक्शन के भी विशेष प्रबंध किए गए हैं.

 दीवारों की सीलन बनी ग्रहण

 

गन्ना संस्थान को आदर्श मतदान केंद्र में शामिल किया गया है. आलम यह है कि यहां पर दीवारों में सीलन है और एक दो जगहों पर दीवारों से प्लास्टर भी उखड़ा है. हालांकि अन्य व्यवस्थाएं ठीक हैं.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.