लोकसभा चुनाव 2019 कहीं बढ़े तो कहीं घट गए थर्ड जेंडर वोटर्स

2019-04-03T11:26:14Z

लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा सभी में एकएक वोट की कीमत होती है ऐसे में आइए यहां जानें गोरखपुर में थर्ड जेंडर वोटर्स की संख्या

-पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले बढ़ गई है ओवरऑल तादाद

-207 से 255 पहुंचा थर्ड जेंडर का आंकड़ा

-पिपराइच, गोरखपुर ग्रामीण और सहजनवां में घटी है संख्या

GORAKHPUR: लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा, सभी में एक-एक वोट की कीमत होती है. एक वोट से किसी भी कैंडिडेट्स का फ्यूचर संवर सकता है, तो किसी को पांच सालों तक महज एक वोट के लिए पछताना भी पड़ सकता है. जिले के साढ़े 34 लाख से ज्यादा वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. इसमें जहां करीब 19 लाख मेल वोटर्स हैं, वहीं साढ़े 15 लाख फीमेल वोटर्स भी वोट की चोट करने के लिए वोटर लिस्ट में नाम एड करा चुके हैं. इन सबके बीच थर्ड जेंडर भी इस बार के चुनाव के लिए कमर कस चुके हैं. हालांकि पिछले उपचुनाव के मुकाबले इनकी तादाद देखी जाए, तो इसमें इजाफा हुआ है. लेकिन तीन विधानसभाओं में इनकी तादाद कम हो गई है.

शहर में सबसे ज्यादा बढ़े थ्ार्ड जेंडर

थर्ड जेंडर के वोटर्स की बात की जाए तो गोरखपुर लोकसभा में इनकी तादाद 162 है. जबकि दोनों विधानसभाओं को मिलाकर इनकी संख्या 255 है. इसमें सबसे ज्यादा थर्ड जेंडर गोरखपुर शहर में हैं, जिनकी तादाद 73 है. सबसे कम थर्ड जेंडर सहजनवां में रजिस्टर्ड हैं. पिछले साल से कॉम्पेरीजन किया जाए तो गोरखपुर शहर में ही इनकी तादाद सबसे ज्यादा बढ़ी है. लोकसभा उपचुनाव में जहां शहर में 60 वोटर थर्ड जेंडर कैटेगरी में रजिस्टर्ड थे, वहीं अब यह 73 हो चुके हैं यानि कि करीब 13 नए किन्नर वोटर इस बार वोटिंग लिस्ट में शामिल हुए हैं.

तीन विधानसभाओं में घटी तादाद
थर्ड जेंडर के वोटर्स की तादाद तीन विधानसभाओं में घटी भी है. जहां गोरखपुर ग्रामीण में वोटर्स की संख्या 23 से घटकर 22 हो गई है, तो वहीं सहजनवां में यह तादाद 18 से अब 13 हो चुकी है. वहीं, पिपराइच में जहां थर्ड जेंडर कैटेगरी में 35 वोटर रजिस्टर्ड थे, अब इनकी संख्या घटकर 33 हो चुकी है. गोरखपुर लोकसभा सीट में अगर कहीं बदलाव नहीं हुआ है, तो वह कैंपियरगंज विधानसभा है, जहां इनकी तादाद 21 से चेंज नहीं हुई है.

कहां कितने थर्ड जेंडर -

कैंपियरगंज - 21

पिपराइच - 33

गोरखपुर शहर - 73

गोरखपुर ग्रामीण - 22

सहजनवां - 13

चौरीचौरा - 43

बांसगांव - 18

चिल्लूपार - 9

खजनी - 28

कुल वोटर्स - 3460283

मेल वोटर्स - 1904217

फीमेल वोटर्स - 1555811

अब तक वोटर लिस्ट में 255 थर्ड जेंडर वोटर्स के नाम रजिस्टर्ड हैं. अभी लिस्ट में अपडेशन चल रहा है. फाइनल लिस्ट नॉमिनेशन शुरू होने के बाद जारी होगी.

- जेएन मौर्या, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.