एलटी गे्रड शिक्षक भर्ती में पेपर लीक होने से लेकर प्रतियोगियों के विरोध में हुए बवाल के पहले भी कई परीक्षाओं की शुचिता पर प्रश्न उठते रहे हैं.

- एलटी ग्रेड के पहले भी कई परीक्षाओं की शुचिता पर उठे हैं सवाल

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: यूपीपीएससी में परीक्षाओं को लेकर हुए विवाद का रोग काफी पुराना है. एलटी गे्रड शिक्षक भर्ती में पेपर लीक होने से लेकर प्रतियोगियों के विरोध में हुए बवाल के पहले भी कई परीक्षाओं की शुचिता पर प्रश्न उठते रहे हैं. हालांकि लोक सेवा आयोग कई परीक्षाओं में प्रतियोगियों के गड़बड़ी के आरोप को हमेशा ही नकारता रहा है. लेकिन कई मामले ऐसे है, जिनमें बाद में पुलिस या एसटीएफ की ओर से एफआईआर कराई गई.

पहले भी दर्ज कराया है विरोध
यूपीपीएससी की ओर पीसीएस से लेकर अन्य परीक्षाओं के आयोजन में गड़बड़ी को लेकर पहले भी प्रतियोगियों ने अपना विरोध दर्ज कराया है. प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अवनीश पाण्डेय ने बताया कि पीसीएस 2015 प्री परीक्षा में भी पेपर लीक होने का मामला सामने आया था. उस समय भी आयोग मानने को तैयार नहीं था, लेकिन बाद में उसकी जांच एसटीएफ को सौंपी गई. इसके साथ ही समीक्षा अधिकारी 2016 के प्री में भी पेपर लीक की बात सामने आयी थी. परीक्षा के दौरान ही पेपर वायरल हो गया था. इस मामले में लखनऊ में एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है.

सवालों के घेरे में यह

-पीसीएस 2015 प्री में पेपर लीक होने का लगा था आरोप, एसटीएफ कर रही है जांच.

- समीक्षा अधिकारी 2016 प्री में पेपर लीक होने का लगा था आरोप, लखनऊ में दर्ज हुई थी एफआईआर.

-पीसीएस 2017 मुख्य परीक्षा को लेकर भी हुआ था विवाद.

-लास्ट इयर 29 जुलाई को एलटी ग्रेड टीचर्स की परीक्षा के दौरान जीआईसी प्रयागराज में पहली पाली में बांट दिया था दूसरी पाली का पेपर, जमकर हुआ था हंगामा.

Posted By: Vijay Pandey