क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रविवार को सुबह सात बजे से झारखंड की चार सीटों गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर तथा सिंहभूम में मतदान होगा. इन सीटों पर 67 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं, करीब 67 लाख मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंच चुकी हैं. इस चरण में सबसे अधिक 40 हजार पुलिस बल तैनात किए गए हैं. इधर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बदले गए बूथों की दूरी चार किमी या इससे अधिक होने पर मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने व वापस लाने के लिए नि:शुल्क वाहन की सुविधा देने का निर्देश दिया है.

विशेष चौकसी का निर्देश

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने चाईबासा जिले के 93, जमशेदपुर के तीन तथा सरायकेला-खरसावां के एक बूथ को सुरक्षा कारणों से मतदान से तीन दिन पहले बदल दिए हैं. इनमें से सभी बूथ अति संवेदनशील और घोर नक्सल क्षेत्र में हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इन मतदान केंद्रों के अलावा मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने तथा वापस लाने में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया है. बता दें कि दूसरे चरण के मतदान में तमाड़ के एक बदले गए बूथ पर मतदाताओं को पहुंचाकर लौट रहे दो टै्रक्टरों को नक्सलियों ने जला दिया था. हालांकि, इससे किसी जानमाल की हानि नहीं हुई थी.

कलस्टरों में चार्जिग प्वाइंट

निर्वाचन आयोग ने सभी कलस्टरों में चार्जिग प्वाइंट बनाने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि पोलिंग पार्टियां व सेक्टरल मजिस्ट्रेट के मोबाइल चार्ज हो सकें. बता दें कि इस बार ईवीएम तथा वीवीपैट की जीपीएस ट्रैकिंग हो रही है. इसके लिए उनका मोबाइल लगातार चार्ज रहना जरूरी है.

पार्टियों का हेल्प डेस्क 200 मीटर दूर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी मतदान केंद्रों पर राजनीतिक दलों का हेल्प डेस्क 200 किमी की दूरी पर रखने का निर्देश दिया है. उन्होंने इसका सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha