क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: भाजपा ने अंतिम चरण में संताल परगना की तीन सीटों पर होने वाले चुनाव से पूर्व इस क्षेत्र में हुए विकास कार्यो का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है. संताल की तीन सीटों गोड्डा, दुमका और राजमहल के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे. सोमवार को भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव और प्रदेश मंत्री सुबोध सिंह गुड्डू ने संताल परगना में पिछले पांच सालों में हुए विकास कार्यो की रिपोर्ट मीडिया के सामने रखी. दावा किया कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने संताल परगना पर विशेष ध्यान दिया है.

गिनाए विकास कार्य

उन्होंने कहा कि देवघर में एम्स और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा साहिबगंज में गंगा नदी पर पुल और बंदरगाह समेत तमाम सौगात संताल को मिली हैं. 50,000 लीटर का डेयरी प्लांट, एनएच 80 का 3300 करोड़ की लागत से फोरलेन, दुमका में मेडिकल कॉलेज, पहाडि़या बटालियन का गठन, डाकिया योजना के अंतर्गत आदिम जनजाति को उनके घर तक अनाज पहुंचाया गया. रेल नेटवर्क का भी विस्तार किया गया.

विपक्ष पर साधा निशाना

झामुमो और कांग्रेस संताल परगना के आदिवासियों को वोट बैंक के रूप में यूज करती थी लेकिन पहली बार एनडीए की सरकारों ने संताल परगना को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ा है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने कार्यकाल में संताल परगना का रिकॉर्ड संख्या में दौरा किया है. भाजपा नेताओं ने दावा किया कि चुनाव में भाजपा के पक्ष में लहर है. इस मौके पर मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक व पूर्व प्रवक्ता प्रेम मित्तल भी उपस्थित थे.

Posted By: Prabhat Gopal Jha