patna@inext.co.in

PATNA : बिहार में इस बार राजनीतिक दलों ने कई ऐसे नेताओं के रिश्तेदारों को टिकट दिया है, जिन्हें या तो दागी माना जाता है या फिर बाहुबली. कई नेता अदालत से सजा मिलने के कारण खुद चुनाव नहीं लड़ सकते, तो उन्होंने अपनी पत्नी को चुनावी दंगल में उतार दिया है. राजनीतिक दलों ने भी इस बात का ख्याल नहीं रखा है कि इससे राजनीति में नैतिक रूप से दल की छवि खराब होगी. लक्ष्य केवल एक है, किसी भी तरह से चुनाव में सबसे ज्यादा सीट हासिल करनी है. इसी हसरत के साथ कुछ ऐसे दबंगों के रिश्तेदारों को टिकट दिया गया है, जिनके नाम से ही उनके क्षेत्र के लोग प्रभावित होते हैं. यह कोई पहला चुनाव नहीं, जब बिहार में बाहुबलियों का बोलबाला देखने को मिलेगा. पहले भी राजनीतिक दलों के द्वारा ऐसे कई नेताओं को टिकट दिया गया है, जिनकी दामन दागदार रहा है.

एनडीए में भी दबंग फैक्टर

बिहार में एनडीए के सबसे अहम दल बीजेपी ने भी एक बाहुबली नेता की पत्नी को टिकट दिया है. बीजेपी ने पूर्व मंत्री स्वर्गीय बृजबिहारी प्रसाद की पत्नी एवं मौजूदा सांसद रमा देवी को टिकट दिया है. बृजबिहारी प्रसाद की हत्या 13 जून 1998 को पटना के आईजीआईएमएस में इलाज के दौरान कर दी गई थी. असल में बृजबिहारी की छवि सबसे दबंग नेताओं के रूप में रही है. उनकी रंजिश कई लोगों के साथ रही थी और छोटन शुक्ला, भुटकुन शुक्ला व देवेंद्र दूबे की हत्या में वे आरोपी भी थे. उनकी मृत्यु के बाद पत्नी को विरासत में सियासत मिली. अब वे भाजपा से प्रत्याशी हैं.

बाहुबलियों में है मुकाबला

केवल भाजपा ही नहीं जदयू ने भी बाहुबली नेताओं का सहारा लिया है. सीवान में तो जदयू ने दरौंधा विधायक और 'बाहुबली' अजय सिंह की पत्‌नी कविता सिंह को मैदान में उतार दिया है. सीवान में माफिया डॉन शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब राजद की टिकट से चुनाव लड़ रही हैं. इस प्रकार सीवान सीट में पक्ष-विपक्ष में केवल बाहुबलियों के रिश्तेदारों का ही बोलबाला है.

वैशाली में भी दबंग की पत्नी

एनडीए के तीसरे घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी ने भी दबंग परिवार का सहारा लिया है. गायघाट से दबंग नेता माने जाने वाले दिनेश सिंह की पत्‌नी वीणा देवी वैशाली से चुनाव लड़ रही हैं. वीणा देवी का मुकाबला इस क्षेत्र से लगातार पांच बार सांसद रहे चुके राजद के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह से है. इधर, मोकामा से 'बाहुबली' विधायक अनंत सिंह की पत्‌नी नीलम देवी मुंगेर से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, जहां उनका मुकाबला बिहार के जल संसाधन मंत्री और जदयू प्रत्याशी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह से है. 'बाहुबली' नेता और सांसद पप्पू यादव की पत्‌नी एवं निर्वर्तमान सांसद रंजीत रंजन कांग्रेस की टिकट पर सुपौल से ही चुनाव लड़ रही हैं.

नवादा में राजवल्लभ की धमक

राजद ने नवादा से विधायक रहे राजवल्लभ यादव की पत्‌नी विभा देवी को टिकट दिया है. पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने यादव को 140157 मतों के भारी अंतर से पराजित किया था. आम चुनाव में पराजित राजद के इस बाहुबली नेता ने 2015 के विधानसभा चुनाव में नवादा क्षेत्र से भाग्य आजमाया और विजयी रहे. लेकिन, एक नाबालिग से दुष्कर्म मामले में आजीवन कारावास की सजा के बाद यादव की विधायकी भी गई और पार्टी से निलंबित भी किया गया. अब उनकी पत्नी विभा देवी का मुकाबला लोजपा प्रत्याशी और 'बाहुबली' सूरजभान सिंह के रिलेटिव चंदन कुमार से है. कुल मिलाकर नवादा में दो बाहुबलियों के बीच टक्कर देखने को मिलेगी.

Posted By: Manish Kumar