शादियों से लेकर गर्मियों की छुट्टी मे पड़ा वाहनों की कमी से खलल

चुनाव डयूटी में लगे रोडवेज की 230 बसों समेत करीब 2500 निजी वाहन

meerut@inext.co.in

MEERUT : मतदान की तिथि नजदीक आते ही शहर की सड़कों से कॉमर्शियल वाहनों की संख्या कम होती जा रही है. 11 अप्रैल को मेरठ में प्रथम चरण का मतदान है ऐसे में परिवहन विभाग ने चुनाव ड्यूटी के लिए वाहनों को एकत्र करना शुरु कर दिया है. ऐसे में शहर के अधिकतर सभी टूर एंड ट्रैव‌र्ल्स समेत टैक्सी संचालकों के वाहन चुनावी डयूटी के चलते पहले से अधिकृत हो चुके हैं जिस कारण से गर्मियों की छुटिटयों में बाहर जाने वाले या शादियों में वाहनों की बुकिंग कराने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

वाहनों का टोटा

अप्रैल माह में शादियों के भरपूर साए हैं सबसे अधिक 12 अप्रैल को शादियों का शुभ मुहूर्त है. ऐसे में 11 अप्रैल को चुनाव के चलते वाहनों की कमी से बारात ले जाने में खलल शुरु हो गया है. 7 से 15 अप्रैल तक परिवहन विभाग द्वारा बसों समेत कामर्शियल वैन, जीप, कार आदि को एकत्र किया जाना शुरु होगा, ऐसे में इस दौरान बसों समेत सभी छोटे बडे़ वाहनों की कमी हो जाएगी. इससे सबसे अधिक प्रभाव शादियों की बुकिंग पर पडे़गा.

 

हिल स्टेशनों की बुकिंग हुई लेट

चुनाव के चलते वाहनों की कमी के कारण अप्रैल में हिल स्टेशनों के लिए बसों व वाहनों की बुकिंग भी लेट होने लगी है. जो लोग अप्रैल में बाहर जाने का मन बना रहे थे उन्हें मई अंतिम सप्ताह के लिए बुकिंग की सलाह दी जा रही है. ऐसे में अप्रैल माह टूर एंड ट्रैव‌र्ल्स के लिए सूना रहने की उम्मीद है.

 

रोडवेज की 230 बसें हुई कम

वहीं अप्रैल माह में बाहर घूमने या शादी में जाने वालों को इस माह रोडवेज बस सेवा का भी लाभ नही मिलेगा. क्योंकि रोडवेज की करीब 230 बसें चुनाव ड्यूटी में लगा दी गई हैं. इससे रोडवेज के कई रूटों पर बसों का संकट रहेगा.

 

कोटस-

मिनी कैब और मिनी बसों की बुकिंग शादियों और टूर के लिए पूरे साल रहती है लेकिन इस माह 20 अप्रैल तक बुकिंग नही ली जा रही हैं. चुनाव ड्यूटी के लिए गाडि़यों को रिजर्व किया गया है.

- किशोर वाधवा, रिलायंस टूर एंड ट्रैवल

 

हिल स्टेशन के लिए ऑनलाइन कैब व बसों की बुकिंग मई जून जुलाई के लिए सबसे अधिक रहती है. चुनाव अप्रैल में है इसलिए अभी कोई खास बुकिंग नही है.

- नितिन, ऑनलाइन बुकिंग एजेंट

 

शादियों के लिए बसों की बुकिंग इस माह सबसे अधिक है. लेकिन चुनाव डयूटी के लिए बसों को रिजर्व कराया गया है. कम से कम 8 से 10 बुकिंग कैंसिल की गई हैं.

- ललित कश्यप

 

शादियों की गाडि़यों की बुकिंग तीन तीन माह पहले बुक हो चुकी हैं. जिनकी बुकिंग 10, 11 व 12 अप्रैल की है उनको गाडि़यां देनी ही हैं. लेकिन चुनाव से बुकिंग कैंसिल करनी पड रही हैं.

- आदेश, ट्रैवल्स ऑपरेटर

Posted By: Lekhchand Singh