पेरेंट्स के साथ बच्चों में भी दिखा वोटिंग के प्रति उत्साह

परिजनों के साथ पोलिंग बूथ पर पहुंचे बच्चे, देखीं मतदान की बारीकियां

स्कूलों में मतदान के लिए चलाया गया था अभियान, जिसका बच्चों में दिखा असर

meerut@inext.co.in

MEERUT : लोकसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर बड़ों के साथ साथ बच्चों में भी क्रेज देखने को मिला. मतदान केंद्रों पर वोटिंग की प्रक्रिया को जानने और समझने के लिए कई बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ आए. पोलिंग बूथ पर आए बच्चों ने कहा कि वे पेरेंट्स के साथ इसलिए आए हैं कि वोटिंग के लिए एक दिन उनका भी टाइम आएगा.


बच्चों में दिखा उत्साह

दरअसल, वोटिंग को लेकर बड़ों में भले ही कम उत्साह देखने को मिला, लेकिन छोटे-छोटे बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ पोलिंग बूथ पर घूमते नजर आए. हालांकि, मॉडल पोलिंग बूथ पर बच्चों के लिए खिलौने और गुब्बारों का इंतजाम किया गया था, जिससे बच्चों ने खूब इंज्वाय किया.

स्कूलों के अभियान का असर

क्लास सिक्स में पढ़ने वाली दिव्या ने बताया कि उनके स्कूल में वोटिंग को लेकर अभियान चलाया गया था. जिसमें पेरेंट्स को वोटिंग के लिए जागरूक करना था. दिव्या ने कहा कि वो समझना चाहती थी कि आखिर पोलिंग बूथ पर वोटिंग कैसे की जाती है. इसे ही जानने और समझने के लिए मम्मी पापा के साथ पोलिंग बूथ पर आई हूं. वहीं, शिखा ने बताया कि उसके स्कूल में मतदान को लेकर शपथ दिलाई गई थी. साथ ही वोटिंग के लिए पेरेंट्स को जागरूक करने के लिए कहा गया था. साथ ही कई प्रतियोगिताएं भी कराई गई थी, इसलिए वो भी पोलिंग बूथ पर आकर मतदान की प्रक्रिया को देखना चाहती थी.


वोटिंग प्रोसेस को देखा

बच्चों को भले ही वोटिंग न करनी हो, लेकिन वोटिंग प्रक्रिया देखने को लेकर उनमें खास उत्साह देखने को मिला. क्लास सेवन में पढ़ने वाले देवांश ने कहाकि हालांकि, अभी उसे वोट नहीं देना है लेकिन वो वोटिंग प्रोसेस को समझना चाहता था. इसलिए अपने पेरेंट्स के साथ पोलिंग बूथ पर पहली आया है. देवांश ने कहाकि वोटिंग करने के लिए एक दिन उसका भी नंबर आएगा. हालांकि, पोलिंग बूथ सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे, लेकिन बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ मतदान कक्ष तक पहुंच गए और मतदान प्रक्रिया को देखा और समझा.

Posted By: Lekhchand Singh